Tokyo Paralympic 2020 / पैरा-एथलीटों के प्रदर्शन को देखते हुए पैरालंपिक के बाद राष्ट्रीय खेल पुरस्कार स्थगित कर दिए गए।

Zoom News : Aug 12, 2021, 06:55 PM

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह, जो प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को होता है, को वापस कर दिया गया है क्योंकि अधिकारियों को टोक्यो पैरालिंपिक में प्रतिस्पर्धा करने वाले पैरा-एथलीटों के प्रदर्शन को ध्यान में रखने के लिए चयन पैनल की आवश्यकता होती है। पैरालिंपिक 24 अगस्त से हो सकते हैं और पांच सितंबर को खत्म हो सकते हैं।


खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पुरस्कार विजेताओं के चयन के लिए चयन पैनल का गठन किया गया है, लेकिन वे चयन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने से पहले कुछ और बार देखने का विकल्प चुन सकते हैं।


ठाकुर ने कहा, "इस साल के लिए राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति का गठन किया गया है, लेकिन पैरालिंपिक का आयोजन होना बाकी है, इसलिए हमें पैरालंपिक के विजेताओं को भी शामिल करने की जरूरत है। मैं चाहता हूं और चाहता हूं कि वे वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करें।" युवा पुरस्कार समारोह।


खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और ध्यानचंद पुरस्कार हर साल 29 अगस्त को देश के राष्ट्रपति को सम्मानित करने के लिए दिए जाते हैं, राष्ट्रीय खेल दिवस हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद की जयंती भी है।


मंत्रालय के एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया, 'अंतिम समय की तरह इस साल भी पुरस्कार समारोह वस्तुतः आयोजित किया जा सकता है।

देशव्यापी सम्मान के लिए नामांकन की प्रक्रिया पांच जुलाई को बढ़ाए जाने के बाद समाप्त हो गई। महामारी के कारण उम्मीदवारों को ऑनलाइन स्व-नामांकन करने की अनुमति दी गई थी लेकिन देशव्यापी संघों ने भी अपनी प्राथमिकताएं भेज दी हैं।


भारतीय दल ने इन दिनों टोक्यो खेलों के समापन पर अपनी गुणवत्ता का समग्र प्रदर्शन किया, जिसमें देश के एथलीटों ने सात पदक जीते, जैसे कि स्वर्ण, रजत और 4 कांस्य पदक।

भारत अब तक का सबसे बड़ा चौवन पैरा-एथलीटों का दल टोक्यो भेज रहा है। अंतिम पैरालिंपिक में, भारतीय एथलीट 4 पदकों के साथ वापस लौटे, जैसे कि स्वर्ण, रजत और कांस्य। खेल रत्न, देश का सबसे बड़ा सम्मान, इन दिनों हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखा गया।



यह पुरस्कार अग्रिम रूप से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया। खेल गतिविधियों के पुरस्कारों के लिए पुरस्कार राशि अंतिम वर्ष में काफी बढ़ गई। खेल रत्न पुरस्कार अब 25 लाख रुपये की प्रशंसा के साथ आता है, जो पिछली 7.पांच लाख रुपये की राशि से बेहतर है।


अर्जुन पुरस्कार के लिए प्रशंसा के सिक्के पांच लाख रुपये से 15 लाख रुपये अधिक उपयुक्त हैं, द्रोणाचार्य (लाइफटाइम) पुरस्कार विजेताओं को, जिन्हें इस समय अग्रिम रूप से पांच लाख रुपये दिए गए थे, उन्हें 15 लाख रुपये दिए जा रहे हैं। द्रोणाचार्य (नियमित) को पुरस्कार विजेता के अनुसार 5 लाख रुपये के बजाय 10 लाख रुपये मिलते हैं, वहीं ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को 5 लाख रुपये के बजाय 10 लाख रुपये दिए जा रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER