Coronavirus / कोरोना एक्सपर्ट चेतावनी- नहीं सुधरे तो रोज़ आएंगे 1 लाख नए केस

News18 : Jul 01, 2020, 10:16 AM
वाशिंगटन। अमेरिकी (US) वैज्ञानिक और कोरोना एक्सपर्ट डॉक्टर एंथनी फॉसी (Dr। Anthony Fauci) ने चेतावनी दी है कि अगर अमेरिकी लोग नहीं सुधरे तो कोरोना संक्रमण (Coronavirus) और भी तबाही मचा सकता है। फॉसी ने कहा कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण करने में अमेरिका नाकाम रहा है और इस पर कैसे काबू पाया जाए ये अभी भी सवाल बना हुआ है। फॉसी ने कहा कि अगर लोगों ने मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने जैसे नियमों को नहीं माना तो जल्द अमेरिका में हर दिन संक्रमण के 1 लाख नए केस सामने आएंगे।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिजीज के हेड फॉसी ने चेतावनी दी है कि अमेरिका में हालात फिर बिगड़ते जा रहे हैं और जल्द से जल्द कदम नहीं उठाए गए तो नई तबाही के ली तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क पहनना ही होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करना ही पड़ेगा। अगर एहतियात नहीं बरती गई तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आने वाले समय में अमरीका में हर रोज़ एक लाख से अधिक मामले आएंगे। फॉसी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कोरोना की वैक्सीन अगले साल तक मिल जाएगी लेकिन उससे पहले ही बड़ी तबाही हो सकती है। न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी के बाद अब कैलिफोर्निया, टेक्सस और एरिजोना संक्रमण के नए केंद्र के रूप में सामने आए हैं।

अमेरिका ने खो दिया है नियंत्रण

फॉसी ने कहा कि ये स्पष्ट नज़र आ रहा है कि अमेरिका ने संक्रमण की रोकथाम से नियंत्रण खो दिया है। उन्होंने कहा कि ये सबसे बुरी स्थिति है कि आपको पता नहीं कि आगे अब क्या होने वाला है, लेकिन ये तय है कि हालात ऐसे ही रहे तो बेहद बुरा वक़्त आने वाला है। फॉसी ने कहा कि रोज़ 40 हज़ार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, ऐसे ही रहा तो ये बढ़कर 1 लाख प्रतिदिन भी हो सकते हैं। हमें उन इलाकों पर नियंत्रण करना होगा जहां से ये फ़ैल रहा है नहीं तो पूरा देश धीरे-धीरे इसकी चपेट में होगा। जब तक वैक्सीन कि गारंटी नहीं है इन सतर्कताओं को जीवन का हिस्सा मान लेना चाहिए। हालांकि फॉसी ने कहा कि कई वैक्सीन ट्रायल के अंतिम चरण में हैं जो कि अच्छा संकेत है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER