खुशखबरी / भारत में अब आ जाएगी दिसंबर तक कोरोना वैक्सीन, 30 करोड़ खुराक तैयार- सीरम इंस्टीट्यूट

Zoom News : Oct 18, 2020, 06:39 AM
Delhi: कोरोना संकट को देखते हुए, दुनिया भर में कोरोना वैक्सीन के लिए अनुसंधान चल रहा है और 3 टीके अकेले भारत में उन्नत स्तर पर हैं। इस बीच, सीरम इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक डॉ सुरेश जाधव ने दावा किया है कि भारत में दिसंबर के अंत तक 200 से 30 करोड़ वैक्सीन की खुराक तैयार हो जाएगी और मार्च 2021 तक वैक्सीन को अंतिम रूप दिया जाएगा।

कोरोना संकट को देखते हुए, दुनिया भर में कोरोना वैक्सीन के लिए अनुसंधान चल रहा है और 3 टीके अकेले भारत में उन्नत स्तर पर हैं। इस बीच, सीरम इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक डॉ सुरेश जाधव ने दावा किया है कि भारत में दिसंबर के अंत तक 200 से 30 करोड़ वैक्सीन की खुराक तैयार हो जाएगी और मार्च 2021 तक वैक्सीन को अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीरम भी टीके के उत्पादन को बढ़ा सकता है लेकिन इसमें कुछ समय लगेगा। डॉ। जाधव ने उल्लेख किया कि कोरोना वैक्सीन के निर्माण में भारत की तीन फार्मा कंपनियों का योगदान है, जिनमें से 2 का क्लिनिकल परीक्षण तीसरे चरण में जबकि तीसरी कंपनी दूसरे चरण में है।

डॉउन्होंने कहा कि दिसंबर के अंत तक, भारत में कोविद के टीके की 20-30 मिलियन खुराक होगी, इसलिए एक बार डीसीजीआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त करने के बाद, उत्पादन हर महीने 6 से 7 करोड़ खुराक तक होगा। कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट 5 विभिन्न उत्पादों पर काम कर रहा है। सुरेश जाधव ने बताया कि तीसरे चरण के नैदानिक ​​परीक्षणों के परिणाम इस वर्ष दिसंबर के दूसरे या कम से कम तीसरे सप्ताह में सीरम संस्थान को उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही जानकारी साझा की जाएगी और इसे ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी DCGI को लाइसेंस के लिए पेश किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER