COVID-19 Update / दुनिया में कोरोना वायरस एक बार फिर से असर, ऑस्ट्रेलिया में लॉकडाउन, जापान में हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा

Zoom News : Jan 08, 2021, 06:05 PM
AUS: दुनिया के कई देशों में, कोरोना वायरस एक बार फिर से असर दिखाना शुरू कर रहा है। अचानक नया तनाव सामने आने के बाद, कुछ देशों में रोजाना दर्ज होने वाले मामलों की संख्या बढ़ रही है। शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भी यहां नए निर्देशों की घोषणा की। कोरोना संकट के कारण ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया में तीन दिवसीय लॉकडाउन लगाया जा रहा है। ब्रिस्बेन में एक होटल क्लीनर में नए कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए, जिसके बाद ब्रिसबेन और आसपास के क्षेत्रों में तीन दिन का तालाबंदी की गई है।

निर्देश में कहा गया है कि अगले तीन दिनों तक लोग अपने घरों में रहें, सरकार का सहयोग करें। यदि यह बहुत महत्वपूर्ण है, तो केवल बाहर जाएं और अभी भी मास्क और अन्य विषयों का ध्यान रखें। यह चेतावनी दी गई है कि यदि तीन दिनों के लॉकडाउन का ठीक से पालन नहीं किया जाता है, तो यह तीस दिन भी हो सकता है

15 फरवरी तक क्वींसलैंड का क्षेत्र, जिसमें ब्रिस्बेन भी शामिल है, बाहरी लोगों के आगमन के लिए कड़ा किया जा रहा है। यहां उड़ानों की संख्या आधी कर दी गई है। आपको बता दें कि ब्रिसबेन में कोरोना का प्रसार भी संकट का विषय है क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच श्रृंखला का एक टेस्ट मैच भी यहां होना है। ऑस्ट्रेलिया में अगले महीने से भी टीकाकरण का काम शुरू हो सकता है।

कोरोना वायरस के नए तनाव के कारण जापान में स्वास्थ्य आपातकाल की भी घोषणा की गई है। यहां लोगों को घर से कम निकलने, मास्क का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। शुक्रवार हेल्थ इमरजेंसी का पहला दिन था, जो 7 फरवरी तक जारी रहेगा। इस दौरान, रेस्तरां सहित अन्य दुकानों को रात 8 बजे तक बंद रखना होगा, शाम 7 बजे के बाद कोई भी शराब नहीं परोसी जाएगी। हालांकि, ये नियम केवल टोक्यो सहित आसपास के तीन शहरों में लागू होगा।

आपको बता दें कि यूनाइटेड किंगडम में कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन पहली बार पाया गया था। जो पहले यूरोप में फैला, उसके बाद अमेरिका, भारत जैसे देशों में भी इसका असर दिखा। भारत में भी, नई कोरोना उपभेदों से संबंधित 80 से अधिक मामले सामने आए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER