COVID-19 Update / चीन से फैलेगा कोरोना वायरस, जांच के लिए जाएगी WHO की टीम

Zoom News : Dec 17, 2020, 06:31 PM
China: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अंतरराष्ट्रीय टीम कोविद -19 वायरस की उत्पत्ति की जांच करने के लिए जनवरी में चीन का दौरा करेगी। डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को इसके बारे में जानकारी दी। डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता हेडिन हल्डरसन ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि मैं पुष्टि कर सकता हूं कि विशेषज्ञ टीम, जिसमें महामारी विज्ञान और पशु स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल हैं, जनवरी में चीन का दौरा करेंगे।

आपको बता दें कि पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है। अधिकांश देश इस महामारी के प्रकोप के लिए चीन को दोषी मानते हैं। इससे पहले जुलाई में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दो विशेषज्ञ भी जांच के लिए चीन पहुंचे थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख, टेड्रोस एडहानॉम ने कहा कि इस वायरस के मूल स्रोत को जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा था कि यह विज्ञान है जो लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा विषय है। यदि हम इस वायरस के स्रोत को जानते हैं, तो हम आज की तुलना में इस महामारी से बेहतर तरीके से लड़ सकते हैं।

आपको बता दें कि इस वायरस को लेकर जितने भी शोध हुए हैं, उनमें से ज्यादातर वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वायरस जानवरों से इंसानों में फैल गया है। कई रिपोर्टों में, चीन के वुहान में पशु बाजार से वायरस फैलने की संभावना व्यक्त की गई है।

इस वायरस ने दिसंबर 2019 में चीन में दस्तक दी थी और तब से इस वायरस के प्रसार के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया जा रहा था। विश्व स्वास्थ्य संगठन पर भी इस मामले में चीन का पक्ष लेने के लिए अमेरिका सहित कई देशों द्वारा आरोप लगाए गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER