Gujarat / देश का पहला 5 स्टार Railway Station तैयार, PM Modi आज करेंगे उद्घाटन

Zoom News : Jul 16, 2021, 04:33 PM
Gandhinagar Railway Station: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार को) गुजरात के गांधीनगर में भारत के पहले पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गांधीनगर रेलवे स्टेशन में अंतरराष्ट्रीय स्तर की कई सुविधाएं हैं, जिसमें रेलवे ट्रैक के ऊपर बना पहला 5 स्टार होटल भी शामिल है। गांधीनगर रेलवे स्टेशन को यात्रियों के सुखद अनुभव के लिए आधुनिक हवाई अड्डों की तरह लग्जरी सुविधाओं के साथ विकसित किया गया है।

ये तस्वीर गुजरात की राजधानी में बने गांधीनगर रेलवे स्टेशन की है, जो पुनर्विकास के बाद किसी फाइव स्टार होटल को टक्कर दे रहा है। गांधीनगर स्टेशन बनकर तैयार हो चुका है और आज (शुक्रवार को) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इसका उद्घाटन करेंगे।

गांधीनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम आज से चार साल पहले 2017 में शुरू हुआ था। इस स्टेशन को रेलो-पोलिस (Railo-Polis) की तर्ज पर विकसित किया गया है। रेलो-पोलिस का मतलब है एक ऐसा स्टेशन, जहां लोग काम कर सकें, रह सकें और ट्रांसपोर्ट भी इसका एक हिस्सा हो। ग्रीक (Greek) भाषा में Polis का मतलब शहर होता है।

जान लें कि गांधीनगर स्टेशन में रेलवे ट्रैक के ऊपर एक लग्जरी होटल बनाया गया है। यह 7 हजार 400 मीटर स्कवायर में फैला है। इसे बनाने में करीब 790 करोड़ रुपये का खर्च हुआ है। इस लग्जरी होटल में 318 कमरे हैं। होटल में जाने के लिए स्टेशन से अलग एक एंट्रेंस बनाया गया है। जिसे यात्रा करनी है, वो सीधे स्टेशन जा सकता है और जिसे होटल में जाना है, उसके लिए दूसरा रास्ता है। 

गांधीनगर रेलवे स्टेशन में 32 अलग-अलग थीम की लाइटें, लिफ्ट, आधुनिक टिकट काउंटर और पार्किंग की सुविधा है। गांधीनगर रेलवे स्टेशन को फाइव स्टार सर्टिफिकेट मिल गया है। इसलिए यह देश का पहला फाइव स्टार रेलवे स्टेशन कहा जा रहा है। इस वक्त देशभर में इस तरह के और 123 रेलवे स्टेशनों पर काम चल रहा है, जिनके ऊपर 50 हजार करोड़ रुपये का खर्च होगा। 

प्रबंध निदेशक और भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम के सीईओ, एसके लोहिया ने कहा कि गांधीनगर स्टेशन में एक इंटरफेथ प्रार्थना हॉल है, शायद किसी भी रेलवे स्टेशन में ऐसा पहली जगह है। इसके अलावा एलईडी वॉल डिस्प्ले लाउंज के साथ एक आर्ट गैलरी, एक बेबी फीडिंग रूम और एक सेंट्रलाइज्ड एसी वेटिंग हॉल के साथ डबल ऊंचाई वाली लॉबी है। स्टेशन दिव्यांगों के लिए भी अनुकूल है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER