Rajasthan News / अपराधी या तो अपराध छोड़े या राजस्थान यहाँ हिंसा या सांप्रदायिक घटना होगी तो कड़ाई से देखा जाएगा- CM गहलोत

Zoom News : Aug 25, 2023, 06:28 PM
Rajasthan News: सीएम अशोक गहलोत ने शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए कहा कि अपराधी या तो अपराध छोड़े या राजस्थान छोड़े। साथ ही उन्होंने मृतक कॉन्स्टेबल प्रह्लाद के परिवार को 1 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। साथ ही गेलेंट्री प्रमोशन के लिए सरकार को लिखा जाएगा। परिवार को रहने के लिए आवास और अनुकंपा पर नौकरी भी दी जाएगी।

गहलोत ने कहा- राजस्थान पुलिस नियमित रूप से अपराधों के खिलाफ ऑपरेशन चलाकर बदमाशों को पकड़ रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आने वाले चुनाव को लेकर कहा- विपक्ष चुनाव को सांप्रदायिक बनाने का प्रयास कर रहा है।इसी को लेकर आज पुलिस मुख्यालय में अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई। चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से कराए जाएं। हिंसा या सांप्रदायिक घटना अगर प्रदेश में होती है तो उसे कड़ाई से देखा जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी योजनाओं का जिक्र करते हुए भी कहा- राज्य सरकार की योजनाएं लोगों को पसंद आई है। इसका आमजन काफी फायदा उठा रहा है।

उन्होंने कहा- देश के अन्य राज्यों में आज भी पीड़ित को एफआईआर दर्ज कराने में परेशानी होती है। देश में राजस्थान एक मात्र राज्य है। जहां पर एफआईआर आसानी से होती हैं। एफआईआर की संख्या बढ़ने से कोई फर्क नहीं पड़ता। अपराध नहीं बढ़ना चाहिए। एनसीआरबी में लिखा है कि अपराध होना और अपराध का रजिस्ट्रेशन होने में बड़ा फर्क है। इसे विपक्ष को समझना चाहिए।

मैं बार-बार बोल चुका हूं की लोकतंत्र खतरे में है। संविधान खतरे में है। जिस राज्य में चुनाव होते हैं। उस राज्य में ईडी, इनकम ट्रैक्स, सीबीआई को भेज कर डर पैदा किया जाता है। मैने घोषणाएं करना बंद कर दिया हैं। अब मैं गारंटी देने लग गया हूं।

अधिकारियों के साथ बैठक की

इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पुलिस मुख्यालय में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान गृह राज्यमंत्री, मुख्य सचिव,एसीएस होम सहित कई अधिकारी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पुलिस मुख्यालय में पिछले तीन माह के क्राइम और लॉ एंड ऑर्डर को लेकर रिव्यू किया।

सीआईडी सीबी की ओर से इसे लेकर प्रजैंटेशन तैयार किया गया । इसमें पिछले तीन माह में दर्ज अपराध, चालान,पेंडेंसी के बारे में बताया गय। पिछले तीन माह में प्रदेश मे कहां-कहां पर लॉ एंड ऑर्डर बिगड़ा इसे लेकर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री रिव्यू मीटिंग के बाद पुलिस मुख्यालय में मीडिया से बात की।

सुबह पुलिस मुख्यालय पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सबसे पहले राजस्थान पुलिस को एक नई सौगात दी थी। आपात स्थिति में घटनास्थल पर पहुंचने के लिए 100 हाईटेक पुलिस गाड़ियां (डायल 112) सौंपी गईं। इन गाड़ियों मे मेडिकल सुविधा के साथ चार साइड कैमरे लगे हैं।

इन गाड़ियों में पुलिस संवाद के लिए वायरलेस, हथियार और हेलमेट भी उपलब्ध हैं। इनकी मदद से पुलिस आपात स्थिति मे घटना स्थल पर तुरंत पहुंचेगी। इन वाहनों के आने से पुलिस का रिस्पांस टाइम 12 मिनट से घटकर 6-7 मिनट हो जाएगा। इसके बाद 400 गाड़ियां और मिलेंगी। आपको बता दे की मुख्यमंत्री ने अपनी बजट घोषणा में 500 गाड़ियां देने का वादा किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER