लक्ष्मी विलास बैंक / ग्राहकों ने 24 घंटों में बैंक से 10 करोड़ से अधिक रुपये निकाले, किसी कर्मचारी की छंटनी नहीं की जाएगी

Zoom News : Nov 19, 2020, 09:17 AM
Delhi: लक्ष्मी विलास बैंक से निकासी की सीमा के बाद, इसकी शाखाओं में ग्राहकों की भीड़ थी। केवल 24 घंटों में, बैंक से 10 करोड़ से अधिक रुपये निकाले गए हैं। दूसरी ओर, आरबीआई द्वारा नियुक्त बैंक के प्रशासक ने कहा है कि डीबीएस बैंक के साथ विलय पर किसी कर्मचारी की छंटनी  नहीं की जाएगी और सभी 4 हजार कर्मचारियों को समायोजित किया जाएगा।

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को दक्षिण भारत केंद्रित लक्ष्मी विलास बैंक को एक महीने की मोहलत पर रख दिया। यह कहा गया कि कोई भी ग्राहक अगले एक महीने तक बैंक से 25 हजार रुपये से अधिक नहीं निकाल सकेगा। इस खबर के आते ही ग्राहकों में चिंता बढ़ गई और इसकी शाखाओं के सामने भीड़ लग गई। आरबीआई के आदेश के तुरंत बाद निकासी शुरू हुई।


अफवाहों के कारण मुश्किलें बढ़ीं

बैंक के प्रशासक टीएन मनोहरन ने बुधवार को कहा कि बैंक शाखाओं में बहुत दबाव है और लोग पैसे निकाल रहे हैं। अफवाह के चलते ग्राहक पैसे निकाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैंक की शाखाओं से धन की निकासी में और तेजी आ सकती है और दबाव बढ़ सकता है। इसे देखते हुए, बैंक वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं, विकलांगों आदि के लिए एक विशेष काउंटर बनाने की सोच रहा है।


इस तरह 5 लाख तक निकाल सकते हैं

आपातकाल के मामले में, बैंक से 5 लाख रुपये निकाले जा सकते हैं। यह राशि उपचार, विवाह, शिक्षा और अन्य के लिए निकाली जा सकती है, लेकिन ग्राहकों को इसके लिए प्रमाण भी देना होगा। मनोहरन ने कहा कि आरबीआई का सभागार 30 दिनों का है और हमें भरोसा है कि हम तब तक इसका समाधान कर लेंगे।


कर्मचारियों को राहत

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने लक्ष्मी विलास बैंक के डीबीएस बैंक में विलय का आदेश दिया है। लेकिन बैंक के रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त प्रशासक टीएन मनोहरन ने कहा कि सभी कर्मचारियों को डीबीएस में समायोजित किया जाएगा और किसी को निकाल नहीं दिया जाएगा। लक्ष्मी विलास बैंक में लगभग 4 हजार कर्मचारी हैं।


तीन साल तक हालत बिगड़ी

लक्ष्मी विलास बैंक की वित्तीय स्थिति पिछले तीन वर्षों से खराब थी। जून 2020 में बैंक की पूंजी पर्याप्तता अनुपात 0.17 प्रतिशत पर पहुंच गया, जबकि यह कम से कम 9 प्रतिशत होना चाहिए था। वित्तीय वर्ष 2020 तक, बैंक का ऋण बकाया 13,827 करोड़ रुपये था और जमा राशि 21,443 करोड़ रुपये थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER