Cyclone Biparjoy / आज गुजरात से टकराएगा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय- तटीय इलाकों में हो रही है तेज बारिश

Zoom News : Jun 15, 2023, 07:41 AM
Cyclone Biparjoy: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय आज दोपहर बाद गुजरात में कच्छ के तट से टकराएगा। अनुमानों के मुताबिक लैंडफॉल के वक्त 125 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। इस बीच मौसम विभाग ने कच्छ और सौराष्ट्र के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं गुजरात सरकार ने तटीय इलाकों के 10 किमी. के दायरे से 74 हजार से ज्यादा लोगों को निकालकर अस्थायी शिविरों में भेजा है। गुजरात के 8 जिलों में सेना, एयरफोर्स, नेवी, कोस्टगार्ड, NDRF, SDRF तैनात कर दिया गया है। वहीं अलग-अलग राज्यों में NDRF की 42 टीम तैनात की गई है। इस चक्रवाती तूफान को लेकर पीएमओ भी काफी एक्टिव है। पल-पल का अपडेट पीएम मोदी खुद ले रहे हैं। दिल्ली से लेकर गांधीनगर तक सभी एजेंसियां हाईअलर्ट पर हैं।

गुजरात से लेकर कर्नाटक तक एनडीआरएफ की टीमें तैनात, स्कूल कॉलेज बंद

गुजरात में NDRF की 19 टीमों को तैनात किया गया है. हालात को देखते हुए 15 टीमों को स्टैंड बाई पर रखा गया है. आपदा से निपटने के लिए NDRF की 4 टीम कच्छ में, 3 राजकोट में और द्वारका में 3 टीम तैनात हैं. तूफान को देखते हुए मुंबई में NDRF की 5 टीम और पुणे में 8 टीमों को तैनात किया गया है. कर्नाटक में भी आपदा से निपटने के लिए NDRF की टीम तैनात कर दी गई हैं. दक्षिण कन्नड में 1, बैंगलुरू में 2 और कोडगू में 1 टीम तैनात है. इसके अलावा कच्छ के तटवर्ती इलाकों में धारा 144 लगाई गई है… सभी स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया गया है.

पीएम मोदी ले रहे पल-पल का अपडेट

बिपरजॉय तूफान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पल-पल की अपडेट ले रहे हैं. वहीं तटीय इलाकों में NDRF और सेना ने मोर्चा संभाला लिया है. अब तक 74 से ज्यादा लोग किए गए शिफ्ट कर दिया गया है.

द्वारकाधीश मंदिर आज श्रद्धालुओं के लिए बंद

महातूफान बिपरजॉय के चलते गुजरात के तटीय इलाकों में अलर्ट जारी है। वहीं इस बीच द्वारकाधीश मंदिर को आज श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया है। 

दोपहर बाद तट से टकराएगा बिपरजॉय

आज दोपहर बाद तूफान बिपरजॉय  कच्छ के जखऊ पोर्ट से टकराएगा, मौसम विभाग ने कच्छ और सौराष्ट्र के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER