दुनिया / कोरोना से भी खतरनाक वायरस, वैज्ञानिक लगा रहे हो Disease X का पता

Zoom News : Dec 27, 2020, 04:22 PM
SA: हाल ही में, अफ्रीका के कांगो में एक मरीज ने रक्तस्रावी बुखार के लक्षण दिखाए। इसके बाद, रोगी को अलग कर दिया गया और उसके नमूने इबोला परीक्षण के लिए भेजे गए। इस समय के दौरान, कई चिकित्सा विशेषज्ञ इस सवाल से जूझ रहे थे कि अगर महिला के पास इबोला न हो तो क्या होगा? क्या होगा यदि महिला एक नए वायरस से पैदा हुए 'डिजीज एक्स' की मरीज है? और अगर यह बीमारी कोरोना की तरह तेजी से फैलती है और इबोला की तरह मर जाती है?

एक्स रोग एक्स में अज्ञात है, अर्थात्, एक अज्ञात बीमारी जो भविष्य में दुनिया में फैल सकती है। दुनिया के जाने-माने चिकित्सा वैज्ञानिकों का कहना है कि डिजीज एक्स का डर जायज है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, कांगो के एक चिकित्सक डॉक्टर डेडिन बोनकोल का कहना है कि नई महामारी कोई काल्पनिक बात नहीं है, बल्कि वैज्ञानिक सबूतों के आधार पर पैदा हुआ एक डर है। वे कहते हैं कि कोई भी इबोला के बारे में नहीं जानता था। कोरोना के बारे में भी नहीं। हमें नई बीमारी से डरना चाहिए।

1976 में इबोला वायरस की खोज में मदद करने वाले प्रोफेसर जीन जेसक्विस मुएम्बे ताम्फम का कहना है कि अफ्रीका के वर्षावनों से नए और संभावित खतरनाक वायरस फैलने का खतरा है। इबोला की खोज के बाद से, प्रोफेसर टैमफम भी लगातार नए वायरस की खोज में रहे हैं।

प्रोफेसर टैम्फम का कहना है कि हम अब एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जहां नए वायरस आएंगे और इसकी वजह से मानवता के लिए भी खतरा होगा। कांगो के यम्बुकु मिशन अस्पताल में पहले रहस्यमय बीमारी की पुष्टि इबोला के रूप में हुई थी और फिर अस्पताल के 88 प्रतिशत रोगियों और 80 प्रतिशत कर्मचारियों की हत्या इबोला ने कर दी थी।

उसी समय, कांगो की महिला जो एक रहस्यमय बीमारी से पीड़ित है, जिसका नमूना हाल ही में इबोला परीक्षण के लिए भेजा गया था, नकारात्मक आया है। इस वजह से उनकी बीमारी आज भी एक रहस्य बनी हुई है। इसके साथ ही अफ्रीका के कांगो में नए खतरनाक वायरस के फैलने का खतरा भी महसूस किया जा रहा है। कांगो में रहने वाले प्रोफेसर जीन जेसुइस मुएम्बे टैम्फम का कहना है कि ऐसे वायरस का खतरा है जो इंसानों से इंसानों तक पहुंच सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER