देश / दाऊद इब्राहिम के दस्तावेजों से पाकिस्तान सरकार ने किया 'खेल', भारत बेनकाब करेगा झूठ

News18 : Aug 24, 2020, 09:06 AM
नई दिल्ली। भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी और 1993 के मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) लगातार झूठ बोल रहा है। पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने पहली बार माना था कि दाऊद कराची में है, लेकिन एक दिन बाद ही पाकिस्तान इस कबूलनामे से पलट गया। अब पता चला है कि पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद की फंडिंग पर निगरानी रखने वाली संस्था (FATF) को दाऊद से जुड़े जो दस्तावेज़ दिखाए हैं वो सारे बैक डेट में हैं। यानी पुराने दस्तावेज़ को पाकिस्तान ने अब वेबसाइट पर अपलोड किया है। बता दें कि पाकिस्तान किसी तरह से FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर आने के लिए छटपटा रहा है। कर्ज में डूबे पाकिस्तान को इस बात का डर है कि कही उन्हें ब्लैक लिस्ट में न डाल दिया जाए।


पाकिस्तान का फर्जीवाड़ा

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने दाऊद समेत बाकी आतंकवादियों को लेकर जो आर्डर जारी किया है उसका URL जनवरी 2020 का है। यानी इस बात की आशंका है कि पाक़िस्तान ने FATF और दुनिया को दिखाने के लिये बैकडेट में पहले के आदेश को जारी किया है। हालांकि सर्वर लॉग सबसे बेहतरीन जरिया होता है, जिससे जाना जा सके कि किसी वेबसाइट पर कोई सब्जेक्ट कब डाला गया है। पाकिस्तान का झूठ यहीं से बेनकाब हो जाता है। चाहे 2015 की बात करें, या 2016 की या फिर 2017 और 2019 की सभी आदेश के URL में जनवरी 2020 है। सूत्रों का ये भी मानना है कि पाकिस्तान ने पहले दाऊद का नाम आदेश में रखा था ये कभी संज्ञान में नहीं आया है।

पाकिस्तान का इनकार

बता दें कि पाकिस्तान ने इस फर्जीवाड़े से इनकार किया है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की ऑफिस की तरफ से इसे एक रूटीन काम बताया गया है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि ये दावा पूरी तरह से निराधार और भ्रामक है कि पाकिस्तान ने अपनी जमीन पर कुछ आतंकियों में दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी को स्वीकार किया है। साथ ही इस बात को भी खारिज कर दिया कि पाकिस्तान 88 आतंकियों पर नए प्रतिबंध लगा रहा है।

कराची में दाऊद!

पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने आतंकी संगठनों और उनके आकाओं की सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को सील करने के आदेश दिए थे। पाकिस्तान सरकार की ओर से जारी लिस्ट में दाऊद इब्राहिम के नाम के साथ दस्तावेज में उसका पता व्हाइट हाउस, कराची बताया गया। इससे पहले पाकिस्तान अपने यहां अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी को लेकर हमेशा इनकार करता आया है। पाकिस्तान सरकार की ओर से आतंकी संगठनों पर बैन का आदेश 18 अगस्त को जारी किया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER