DAWOOD IBRAHIM / अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की बहन के ठिकानों पर छापेमारी, ईडी का बड़ा एक्शन

Zoom News : Feb 15, 2022, 03:20 PM
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अंडरवर्ल्ड की गतिविधियों, संपत्तियों की अवैध खरीद-फरोख्त और हवाला के जरिए लेन-देन से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के मामले की जांच के तहत मुंबई में आज (मंगलवार को) कई जगहों पर छापा मारा. अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) की बहन हसीना पारकर (Haseena Parkar) के ठिकानों पर भी रेड की गई.

ईडी के रडार पर हैं कई नेता

बता दें कि महाराष्ट्र की राजधानी में लगभग 10 जगहों पर तलाशी ली जा रही है. ये कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत की जा रही है. सूत्रों ने बताया कि अवैध खरीद-फरोख्त से जुड़े कुछ नेता भी एजेंसी के रडार पर हैं.

आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद

जान लें कि दाऊद इब्राहिम की बहन दिवंगत हसीना पारकर के घर पर ईडी के अधिकारियों की एक टीम ने सुबह-सुबह छापा मारा. सूत्रों ने बताया कि छापेमारी के दौरान कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की छापेमारी

सूत्रों के मुताबिक, ये मामला दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों से जुड़े पिछले मनी लॉन्ड्रिंग मामले से संबंधित है. एक प्रॉपर्टी डील जांच के दायरे में है, जिसमें महाराष्ट्र के एक वरिष्ठ राजनेता भी कथित रूप से शामिल हैं. ईडी नेताओं और दाऊद इब्राहिम के कथित सहयोगियों के पैसे के लेन-देन की भी जांच कर रहा है.

ईडी खुफिया जानकारी मिलने के बाद और साल 1993 में मुंबई में हुए बम धमाके के मुख्य साजिशकर्ता दाऊद इब्राहिम के खिलाफ एनआईए की तरफ से दर्ज एफआईआर के आधार पर ये कार्रवाई कर रहा है.

गौरतलब है कि दाऊद इब्राहिम अभी भी अपने बिचौलियों के जरिए रियल एस्टेट कारोबार को कंट्रोल कर रहा है. हवाला नेटवर्क के जरिए उसे और उसके सहयोगियों को पैसा भेजा जाता है. इस पैसे का इस्तेमाल कथित तौर पर विभिन्न आतंकी मॉड्यूल द्वारा पूरे भारत में राष्ट्र-विरोधी और आतंकवादी गतिविधियों को फैलाने के लिए किया जा रहा है.

पता चला है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई दाऊद इब्राहिम को अपना धंधा चलाने और धंधे से कमाए गए पैसों से आतंकी गतिविधियों को फैलाने में मदद कर रही है. फिलहाल ईडी ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER