राजस्थान / विधायक सिद्धि कुमारी ने ​बहिन महिमा समेत दिया मां महारानी पदमा कुमारी की अंतिम यात्रा को कंधा, मुखाग्नि भी दी

Zoom News : Jun 09, 2020, 05:20 PM
बीकानेर ।  बीकानेर रियासत की पूर्व महारानी पद्मा कुमारी की अंतिम यात्रा मंगलवार को जूनागढ़ से निकली। बीकानेर पूर्व की विधायक एवं राजकुमारी सिद्धि कुमारी समेत उनकी बेटियों ने उन्हें कंधा दिया। बीकानेर में पूर्व महारानी के निधन से शोक की लहर छा गई। उनका राज परिवार के कायदों के अनुसार अंतिम संस्कार किया गया।


बीकानेर पूर्व राजपरिवार की सदस्य और विधायक सिद्धि कुमारी की माता पद्मा कुमारी का सोमवार देर रात असामयिक निधन हो गया था। सीने में दर्द की शिकायत पर उन्‍हें देर रात पीबीएम के हल्दीराम हार्ट हॉस्पिटल में लाया गया, जहां देर रात इलाज के दौरान उनका निधन हो गया। बाद में उनकी पार्थिव देह को जूनागढ़ ले जाया गया। प्रिंस बिजयसिंह मेमोरियल अस्पताल के अधीक्षक डॉ. मोहम्मद सलीम ने बताया कि पद्मा कुमारी (67) पिछले कुछ दिनों से अस्‍वस्‍थ होने के कारण हल्दीराम हॉस्पिटल के चिकित्सकों से उपचार ले रही थी। सोमवार रात को ही उनकी तबीयत खराब होने पर अस्पताल लाया गया। जहां कुछ देर बाद पद्मा कुमारी का निधन हो गया।

विधायक सिद्धि के निजी सहायक सुधीर व्यास ने बताया कि पद्मा कुमारी का जन्म चम्बा (हिमाचल प्रदेश) के राजपरिवार में जन्म हुआ था। बीकानेर राजपरिवार के सदस्य नरेन्द्र सिंह से उनका विवाह हुआ। पद्मा कुमारी की अंतिम यात्रा मंगलवार को जूनागढ़ से रवाना होगी। सागर स्थित रियासतकालीन अंतिम संस्कार स्थल पर राजपरिवार की परम्परा के अनुसार अंतिम संस्कार किया गया।

कंगना से बहुत बतियाती थी 

हाल ही एक फिल्म की शूटिंग में बीकानेर आई अभिनेत्री कंगना रनाैत के साथ वे खूब हंसती-बतियाती रही। कंगना की कई फिल्में देख चुकी बीकानेर की यह महारानी उनकी एक्टिंग की फैन भी हाे गई थी। कंगना भी अपना काम खत्म कर उनसे बतियाने पहुंच जाती थी।

सिद्धी की चुनावी सक्रियता पर कहती थी, यह लाेगाें की बहुत चिंता करती है :

बीकानेर राजपरिवार में महाराजा करणीसिंह के बाद सिद्धीकुमारी ने ही चुनावी राजनीति में कदम रखा। सिद्धीकुमारी काे दिनरात चुनाव प्रचार करते देख नामांकन से समय भास्कर से एक बातचीत में पद्माकुमारी ने कहा था, यह लाेगाें की बहुत चिंता करती हैं।

लाॅकडाउन में की थी पीड़िताें की सहायता :

पद्माकुमारी अभी लाॅकडाउन में भी प्रभाविताें की सहायता के लिए विधायक बेटी के साथ मिलकर महल से ही मदद पहुंचाने में सक्रिय रही थी। हाल ही अपने ट्रस्ट से उन्हाेंने पीड़िताें के लिए पांच लाख रुपए की नकद सहायता भी दी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER