Bihar / बिहार में पोस्टिंग लिस्ट में था मृत डॉक्टर का नाम

Zoom News : Aug 29, 2021, 10:08 PM

बिहार स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से 12 अगस्त को जारी डॉक्टरों का एक पोस्टिंग आदेश अब लंबे समय से वायरल हो रहा है, जब यह पता चला कि सूची में कथित तौर पर एक महिला चिकित्सक के नाम का उल्लेख है, जिसकी लगभग ग्यारह महीने पहले मृत्यु हो गई थी।


5 महीने में यह दूसरी बार है जब स्वास्थ्य शाखा ने कथित तौर पर डॉक्टरों के अपने पोस्टिंग आदेश के साथ खिलवाड़ किया है। इससे पहले 8 मार्च को शाखा ने शेखपुरा के एक सिविल डॉक्टर डॉ राम नारायण राम के रूप में पदोन्नत और प्रकाशित किया था, जिनका 7 फरवरी को निधन हो गया था।


नवीनतम अधिकारियों के आदेश के अनुसार, विचाराधीन चिकित्सक, शिवांगी को एनेस्थिसियोलॉजी की शाखा के भीतर एक वरिष्ठ निवासी के रूप में दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (DMCH) में शामिल होना था। एसोसिएट प्रोफेसर और एनेस्थिसियोलॉजी की शाखा के प्रमुख, डीएमसीएच, डॉ हरि दामोदर सिंह ने कहा कि शिवांगी ने अभी तक ज्वाइन नहीं किया है।


“कुछ पत्रकारों ने हमें पिछले सितंबर में डॉक्टर की मृत्यु से संबंधित समाचारों के समाचारों की कटिंग दिखाई, जब वह पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में तैनात थीं। मुझे बस इतना पता है कि वह अभी तक मेरे विभाग में शामिल नहीं हुई है, ”उन्होंने कहा।

राज्य भर में विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं में 406 डॉक्टरों को तैनात करने के सरकारी आदेश में उन्हें आदेश जारी होने की तारीख से एक सप्ताह के भीतर अपने पोस्टिंग स्थान पर शामिल होने के लिए कहा गया था।


डीएमसीएच के चिकित्सा अधीक्षक डॉ मणिभूषण शर्मा ने कहा, "आपको यह सवाल विभाग से करना चाहिए, जब इस संवाददाता ने उनसे उनके अस्पताल के एनेस्थिसियोलॉजी विभाग में तैनात डॉक्टर के बारे में पूछा। उन्होंने कहा, "हमें लोगों से सुनने को मिलता है कि आदेश के अनुसार यहां तैनात डॉक्टर की करीब 11 महीने पहले मौत हो गई है।"


इसके बाद डॉ शर्मा ने विभाग का बचाव किया।

"डॉ शिवांगी के मामले में पोस्टिंग आदेश में 'ऑनलाइन पंजीकरण संख्या' के कॉलम के तहत स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि उसने 'आवेदन नहीं किया था। अन्य आवेदकों के मामले में पंजीकरण संख्या का उल्लेख किया गया है। ऐसे में जिस व्यक्ति ने आवेदन नहीं किया है, उसे कहीं पर कैसे पोस्ट किया जा सकता है। हो सकता है कि उसका नाम सूची में गलती से शामिल हो गया हो।"


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER