Heatwave in Delhi / हीट वेव से जलती दिल्ली... प्राइवेट स्कूल तुरंत बंद किए जाएं, शिक्षा विभाग की और से आदेश जारी

Vikrant Shekhawat : May 20, 2024, 09:30 PM
Heatwave in Delhi: दिल्ली में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. दिन के समय लू (Heatwave) के थपेड़ों से हर कोई परेशान है. पारा 47 डिग्री के पार पहुंच रहा है. झुलसाने वाली गर्मी को देखते हुए दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है. सोमवार शाम दिल्ली के शिक्षा विभाग ने सभी प्राइवेट स्कूलों को बंद किए जाने का आदेश दिया है. भीषण गर्मी को देखते हुए इस साल कुल 50 दिनों के लिए स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है, जो कि समर वेकेशन का ही हिस्सा है.

शिक्षा विभाग ने सर्कुलर जारी करते हुए बताया कि दिल्ली के सरकारी स्कूल 11 मई के बाद से बंद हैं. इसके बावजूद भीषण गर्मी के बीच प्राइवेट स्कूल खुले हुए हैं. इन्हें तुरंत ही बंद किया जाए. शिक्षा विभाग ने दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों को ‘समर वेकेशन’ के तहत बंद किए जाने का निर्देश दिया है. दिल्ली के सरकारी स्कूल में समर वेकेशन 11 मई से 30 जून के तक लागू है.

दिल्ली में रोज का रोज बढ़ रहा तापमान

मौसम विभाग ने इस बार राजधानी दिल्ली में पिछले साल की तुलना में ज्यादा गर्मी पड़ने की आशंका जताई है. दिल्ली में सोमवार को औसतन अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जो कि रोज का रोज बढ़ रहा है. आने वाले दिनों में यह 45 डिग्री सेल्सियस पार रहने की आशंका जताई गई है. दिन में भीषण लू चलने की आशंका के साथ ही रेड अलर्ट भी जारी किया गया है.

हरियाणा के इन जिलों में भी बंद किए गए स्कूल

दिल्ली के साथ ही कई राज्यों में भी बढ़ते तापमान के चलते स्कूलों को समय से पहले बंद कर दिया गया है. हरियाणा के सभी शैक्षणिक अधिकारियों को कुछ क्षेत्रों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के कारण स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है. हरियाणा के हिसार, चरखी दादरी, सिरसा, कैथल, पानीपत और सोनीपत जिले में स्कूल बंद किए जाने का ऐलान किया गया है. इन जिलों के सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूलों में जिलाधिकारी द्वारा छुट्टी का निर्देश दिया गया है. अभी से स्कूल बंद होने के बाद अब इन्हें 1 जुलाई, 2024 को खोला जाएगा.

देश के इन इलाकों में पारा पहुंचा 47 के पार

देश के कम से कम आठ स्थानों पर पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में 47.8 डिग्री दर्ज किया गया. यह पिछले तीन दिनों में दूसरी बार देश का सबसे गर्म स्थान बन गया. राजस्थान के श्रीगंगानगर में 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हरियाणा के नूंह 47.2 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच गया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER