Coronavirus / दिल्ली 31 मार्च तक लॉकडाउन, CM अरविंद केजरीवाल ने लिया बड़ा फैसला

News18 : Mar 22, 2020, 07:41 PM
नई दिल्ली | कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच कुछ घंटे पहले जहां देशभर के 75 जिलों को लॉकडाउन करने का ऐलान किया गया। वहीं, अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी इस पर अमल करने का फैसला लिया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने COVID-19 के खतरे को देखते हुए 23 से 31 मार्च तक दिल्ली को लॉकडाउन करने का आदेश दिया है। इसके तहत जरूरी और बुनियादी सेवाओं को छोड़कर, बाकी सभी सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी। आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली और एनसीआर में कोरोना के प्रभाव को देखते हुए पहले ही दिल्ली मेट्रो को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

आपको बता दें कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के 354 मामले सामने आ चुके हैं। रविवार को दो लोगों की मौत सहित अब तक देश में 7 मौतें हो चुकी हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच रविवार को ही सीएम केजरीवाल ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो दिल्ली में भी लॉकडाउन होगा। केजरीवाल ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो लोगों को बचाने के लिए हम दिल्ली को बंद कर देंगे।

क्या-क्या होगा

दवा की दुकानें, फल-सब्जी की दुकान और मिल्क प्लांट खुले रहेंगे।

DTC सेवा पर भी पाबंदी, सिर्फ 25 फीसदी बसें ही चलेंगी।

अस्पताल, फायर ब्रिगेड, बिजली-पानी और साफ-सफाई वाले विभाग चालू रहेंगे।

पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे।

प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टेलीकॉम, इंटरनेट पर भी पाबंदी नहीं।

लंबी दूरी की ट्रेनें भी रद्द

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने भी बड़ा फैसला लिया है। देशभर में 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों को बंद कर दिया गया है। रेलवे ने बताया है कि सभी लंबी दूरी की ट्रेनें, एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेन (प्रीमियम ट्रेन भी शामिल) का परिचालन 31 मार्च की रात 12 बजे तक बंद रहेगा। यात्री टिकट रद्द होने के बाद 21 जून तक रिफंड ले सकेंगे।

देश के 75 जिलों में लॉकडाउन

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए केंद्र सरकार की सलाह पर राज्य सरकारों ने 75 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा किया है। ये वे 75 जिले हैं जहां कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज सबसे ज्यादा पाए गए हैं या इन जिलों में कोरोना से मौतें हुई हैं। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी रविवार को राज्य के 15 जिलों को लॉकडाउन कर दिया है। लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद और वाराणसी सहित यूपी के 15 जिले इसमें शामिल हैं। पटना, पुणे भी इन 75 शहरों में शामिल हैं।

क्या है लॉकडाउन

लॉकडाउन एक आपातकालीन व्यवस्था है, जो सामान्य तौर पर लोगों को एक निश्चित इलाके में रोकने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसकी घोषणा सामान्य तौर पर लोगों को बड़ी आपदाओं से बचाने के लिए किया जाता है। फुल लॉकडाउन का मतलब होता है कि लोग अपने घरों से बिल्कुल बाहर नहीं निकल सकते जब तक कि कोई बेहद वाजिब कारण न हो या फिर कोई मेडिकल इमरजेंसी न हो।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER