देश / येलो लाइन पर 7 सितंबर से चलेगी दिल्ली मेट्रो, जानें- बाकी लाइन पर कब से होगा सफर

AajTak : Sep 03, 2020, 07:21 AM
Delhi: केंद्र सरकार की अनलॉक चार की गाइडलाइन में दिल्ली मेट्रो को चलाने की इजाजत दी गई है। दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से पटरी पर फिर से दौड़ेगी। केंद्रीय शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार शाम मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर विस्तृत एसओपी और गाइडलाइन जारी की। नई व्यवस्था के तहत मेट्रो का संचालन कई फेज में शुरू होगा। पहले चरण में सुबह 7 बजे से 11 बजे तक यानी चार घंटे तक मेट्रो का संचालन किया जाएगा। इस चरण में पहले येलो लाइन पर मेट्रो की सेवा शुरू की जाएगी। 

केंद्रीय शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि पहले फेज में येलो लाइन पर मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी जबकि दूसरे चरण में 9 सितंबर से दो और लाइनों पर मेट्रो की सेवा शुरू की जाएगी। तीसरा फेज 10 सितंबर से शुरू होगा। तीसरे चरण में रेड लाइन, बहादुरगढ़, फरीदाबाद-बल्लभगढ़ लाइनों पर मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू होगा।

कंटेनमेंट जोन में नो एंट्री

मेट्रो संचालन को लेकर एसओपी और गाइडलाइन भी जारी की गई है। नए निमयों के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में एंट्री और एग्जिट गेट बंद रहेंगे। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही यात्री को मेट्रो से यात्रा की इजाजत दी जाएगी। आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल के लिए बढ़ावा दिया जाएगा। समय-समय पर पूरे स्टेशन को सैनिटाइज किया जाएगा। एसी में ताजी हवा के लिए व्यवस्था की जाएगी। यात्रियों से कम सामान के साथ यात्रा करने के लिए कहा जाएगा।


इन नियमों का करना होगा पालन

मेट्रो में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही सफर की इजाजत होगी। अगर किसी में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे पास के अस्पताल या कोविड केयर सेंटर में भेजा जाएगा। आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल के लिए बढ़ावा दिया जाएगा। टोकन/पेपर स्लिप टिकट का उपयोग सैनिटाइजेशन के साथ किया जाएगा। यात्रियों को कम से कम सामान के साथ यात्रा करनी होगी।  कंटेनमेंट जोन में मेट्रो स्टेशन नहीं खुलेंगे। बिना मास्क के मेट्रो स्टेशन में एंट्री नहीं मिलेगी। बिना लक्षण वाले लोगों को ही सफर करने की इजाजत होगी। वहीं एंट्री प्वाइंट पर सैनिटाइजर रखे जाएंगे। लोगों को स्मार्ट कार्ड का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए कहा जाएगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER