Delhi / उमर खालिद के वकील का कहना है कि दिल्ली पुलिस की चार्जशीट फिल्म की स्क्रिप्ट की तरह है

Zoom News : Sep 03, 2021, 07:46 PM

लाइवलॉ की रिपोर्ट के मुताबिक, जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद के वकील वरिष्ठ अधिवक्ता त्रिदीप पेस ने शुक्रवार को दिल्ली दंगों के मामले में खालिद के लिए जमानत मांगी और कहा कि दिल्ली पुलिस द्वारा दायर आरोप पत्र अमेजन प्राइम के 'फैमिली मैन' की स्क्रिप्ट की तरह है। वकील ने कहा कि चार्जशीट में 'देशद्रोह के दिग्गज' (उमर खालिद के बारे में) जैसी बयानबाजी का इस्तेमाल किया गया है और इसमें लिखा गया है कि "इन चिल्लाने वाले समाचार चैनलों में से 1 की रात 9 बजे की खबर है," वकील ने कहा कि जांच अधिकारी की "उपजाऊ कल्पना" है।


"कृपया समझें, वह फैमिली मैन की पटकथा नहीं लिख रहा है। वह एक चार्जशीट लिख रहा है ... यह इस तरह का सामान है जिसे पढ़ा और फैलाया जाता है, अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए सबूतों की कमी को प्रतिस्थापित करने के लिए जनमत का निर्माण जब आपके पास ऐसा करने के लिए कोई सामग्री नहीं होती है, तो लोगों पर गलत तरीके से मुकदमा चलाया जाता है," पेस ने तर्क दिया।


आरोप पत्र तैयार करने में, दिल्ली पुलिस ने जेएनयू देशद्रोह मामले में उमर खालिद के खिलाफ 2016 के आरोप पत्र पर काफी हद तक भरोसा किया। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत के समक्ष अधिवक्ता ने कहा, "2016 में क्या हुआ था कि एक कविता सत्र था। इसे बाद में देशद्रोह कहा गया। कहीं भी यह आरोप नहीं लगाया गया कि उमर खालिद ने कभी 'भारत तेरे टुकड़े होंगे' कहा था।"


पेस अपना तर्क पूरा नहीं कर सके और अदालत अब सोमवार को मामले की फिर से सुनवाई करेगी।


उमर खालिद के वकील के माध्यम से दी गई दलील इस बात के इर्द-गिर्द घूमती है कि दिल्ली पुलिस ने उमर खालिद को जनता के सामने सांप्रदायिक रंग देने के लिए अपने आरोप पत्र में सांप्रदायिक रंग दिया है। उन्होंने कहा, "यदि आप कह रहे हैं कि सीएए खराब है, तो इसका मतलब है कि आप इस देश और धर्मनिरपेक्षता के भीतर सहमत हैं। लेकिन दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों को सांप्रदायिक बताया गया है।"


खालिद पर फरवरी 2020 की हिंसा का मास्टरमाइंड होने का आरोप लगाने वाले कई अन्य लोगों के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया गया था। अप्रैल में, उमर खालिद को विद्रोह के एक मामले में यह कहते हुए जमानत दे दी गई थी कि वह अपराध स्थल पर मौजूद नहीं था। लेकिन वह उस मामले के सिलसिले में जेल में रहा, जिसमें उसके खिलाफ यूएपीए लगाया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER