Weather Update / कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली... इन राज्यों में बारिश से लुढ़का पारा

Zoom News : Dec 24, 2023, 08:17 AM
Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शनिवार तड़के दिल्ली की सड़कों पर घना कोहरा दिखाई दिया. कोहरे के चलते सड़क पर विजिबिलिटी 500 मीटर के करीब दिखाई दी. इससे वाहन चलाते समय लोगों को खासा दिक्कत हो रही है. शनिवार को दिल्ली का न्यूनत तापमान 9.6 डिग्री रहा. अधिकतम तापमान 24.4 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है. ठंड के साथ ही दिल्लीवासी प्रदूषण की मार झेलने को मजबूर है. दिसंबर खत्म होने को है पर अभी दिल्ली का वायु प्रदूषण कम नहीं हुआ है.

दिल्ली के कई इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) लेवल 500 के करीब पहुंच गया है. दिल्ली के अलीपुर में 418, शादीपुर में 450, जहांहीरपुरी में 470 और बवाना में AQI लेवल 460 दर्ज किया गया. प्रदूषण के चलते दिल्ली में ग्रैप-3 लागू कर दिया गया है. केंद्र ने दिल्ली-एनसीआर में खराब होते प्रदूषण के बीच गैर जरूरी निर्माण कार्यों और BS-3 पेट्रोल एवं BS-4 डीजल कारों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.

दिल्ली से ज्यादा ठंड राजस्थान में

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली से ज्यादा ठंड राजस्थान के कई जिलों में पड़ रही है. राजस्थान के सीकर जिले में न्यूनतम तापमान 5.4 दर्ज की गई. राजस्थान के भीलवाड़ा, वनस्थली, जोधपुर और फलोदी में शनिवार को हल्की बारिश हुई है. बारिश होने के चलते राजस्थान के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है.

हिमाचल में बारिश और बर्फबारी का दौर

पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में शनिवार को जमकर बर्फबारी हुई है. हिमाचाल का लाहौल-स्पीति इलाका सबसे ठंडा रहा है. यहां का न्यूनतम तामपान 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और जमकर बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल के चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला और सिरमौर में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है.

पंजाब और हरियाणा में लुढ़का पारा

पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में ठंड का असर दिख रहा है. बठिंडा में शनिवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार लुधियाना, पटियाला और अमृतसर में न्यूनतम तापमान क्रमश 9.2 डिग्री, 8.6 डिग्री और 11 डिग्री रहा है. पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में 10.3 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER