विश्व / 'दुआएं आयी काम', ऑस्ट्रेलिया में विकराल होती जंगल की आग पर बारिश का मरहम

punjab kesari : Jan 08, 2020, 10:34 AM
सिडनी | ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयंकर आग को लेकर पूरी दुनिया में आवाज उठ रही है। सोशल मीडिया पर #PrayForAustralia ट्रेंड कर रहा है। दुनिया भर के लोग ऑस्ट्रेलिया में लगी इस आग के रुकने लिए दुआएं मांग रहे हैं। लोगों की प्रार्थनाओं का असर  देखने को भी मिला और सोमवार को हुई बारिश ने लोगों को थोड़ी राहत दिलाई।

आग के चलते न्यू साउथ वेल्स राज्य के दूरदराज के हिस्सों में अभी भी दो लोग लापता बताए जा रहे हैं। आग इतनी भीषण है कि अमेरिकी राज्य मैरीलैंड इतना दोगुना हिस्सा अब-तक जल चुका है। इसमें 24 लोगों की मौत हो गई है और लगभग दो हजार घर तबाह हो गए हैं। आग ने करोड़ों जानवरों को अपनी चपेट में लिया है। सोमवार को ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा की एयर क्वालिटी दुनिया के सभी बड़े शहरों में सबसे खराब दर्ज की गई। ऑस्ट्रेलियाई गृह मंत्रालय ने इसे लेकर एडवाइजरी जारी की है। उसने लोगों को खराब एयर क्वालिटी के चलते घर में रहने को कहा है।

न्यू साउथ वेल्स रूरल फायर सर्विस के कमिश्नर शेन फिट्जसिमंस ने कहा कि बारिश ने अग्निशमन विभाग, आपातकालीन सेवाकर्मी और आग से प्रभावित लोगों को राहत दिलाई है। लेकिन इससे आग पर नियंत्रण पाने के लिए रणनीतिक और तकनीकि तौर पर कुछ चुनौतियां भी पैदा हुई हैं। न्यू साउथ वेल्स के प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकेलियन ने कहा कि इस दौरान न्यू साउथ वेल्स के दो लोग इस दौरान लापता हो गए।

इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की काफी आलोचना झेलनी पड़ रही है। दरअसल इस कठिन आपदा की घड़ी में मॉरिसन अपने परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए हवाई चले गए थे। इस वजह से भी उन्हें काफी आलोचना का समाना करना पड़ा और उन्हें बीच में ही लौटना पड़ा। मॉरिसन को इसकी वजह से अपना भारत दौरा रद करना पड़ा। इसके लिए उन्होंने नेशनल बुशफायर एजेंसी गठित की।

प्रधानमंत्री मॉरिसन ने राहत पैकेज की घोषणा की 

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने जंगलों में लगी भीषण आग के कारण अपना मकान और जीविका खो चुके लोगों को राहत पहुंचाने के लिए एक नयी एजेंसी के माध्यम से दो अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर खर्च करने की सोमवार को घोषणा की। नेशनल बुशफायर रिकवरी एजेंसी का गठन संघीय पुलिस के पूर्व प्रमुख एंड्र्यू कोल्विन की अध्यक्षता में किया गया है। यह जंगल में लगी आग से प्रभावित लोगों को उबरने में मदद करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एजेंसी को शुरुआती दिनों में दो अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की रकम दी जाएगी ताकि वह जंगल में लगी आग से प्रभावित परिवारों, किसानों और अन्य लोगों की मदद कर सके। मॉरिसन ने कहा कि यह लंबी प्रक्रिया है और हम इससे उबरने की कोशिश कर रहे लोगों का हर कदम साथ देंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER