जयपुर / धनतेरस 2019: देखिये जयपुर में किस धूम-धाम से मनाया जाता है यह त्यौहार

Zoom News : Oct 26, 2019, 07:22 PM
Dhanteras 2019 | धनतेरस को लेकर लोगों में ऐसी मान्यता है कि इस दिन शुभ वस्तुओं की खरीदारी करने से Laxmi Maa की कृपा उनके परिवार पर होती है और वर्षभर Financial Condition अच्छी रहती है लेकिन Dhanteras पर इस बात का भी ध्यान दिया जाता है कि क्या करना चाहिए क्या नहीं? खरीदारी के नियम क्या होते हैं? क्या खरीदना चाहिए क्या नहीं? तो आइए आपको बताते हैं। धनतेरस के दिन Gold Coin या Silver Coin खरीदें, उस पर लक्ष्मी माता और गणेश जी का चित्र बना हो तो और शुभ माना जाता है। इस सिक्के का Diwali 2019 के दिन विधिपूर्वक पूजा करें और अपने तिजोरी में रख दें। ये आपके धन-संपत्ति के लिए शुभ फलदायी माना जाता है।

बर्तन की खरीदारी

धनतेरस के दिन बर्तन की खरीदारी करना शुभ माना जाता है। बर्तन की खरीदारी करते समय पीतल धातु से बना बर्तन जरुर खरीदें। बर्तन खरीदने के पीछे मान्यता है कि जब भगवान धनवंतरि प्रकट हुए तो वह एक पात्र में अमृत लेकर आए थे। इसलिए धनतेरस के दिन बर्तन की खरीदारी की जाती है।

चांदी की खरीदारी

धनतेरस के दिन चांदी धातु की खरीदारी करना शुभ माना जाता है। इस दिन आप चांदी के बर्तन या सिक्के खरीद सकते हैं। चांदी चंद्रमा की धातु है। धनतेरस के दिन चांदी की खरीदारी करने से घर में यश, कीर्ति, ऐश्वर्य और संपदा में वृद्धि होती है।

कौड़ियां

समुद्र मंथन के दौरान जब लक्ष्मी जी प्रकट हुई थी तो उनके साथ कौड़ी भी आई थी। कमल की फुल की तरह ही कौड़ी भी लक्ष्मी जी को बहुत प्रिय है। धनतेरस के दिन आप कौड़ीयां खरीदकर दिवाली के दिन इनकी पूजा कर अपनी तिजोरी में रखें। मान्यता है कि तिजोरी में कौड़ियां रखने से धन की हानि नहीं होती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER