Dinesh Karthik / दिनेश कार्तिक ने पंत की तुलना धोनी से की, सामने आया सालों पुराना दर्द, साहा के साथ सहानुभूति दिखाई

Zoom News : Mar 02, 2022, 12:38 PM
भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपने साथी खिलाड़ी ऋद्धिमान साहा की तारीफ की है। कार्तिक ने कहा है कि साहा लंबे समय तक भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में सालों तक देश की सेवा की है। कार्तिक ने साहा को दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर में से एक बताया है। श्रीलंका के खिलाफ चार मार्च से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में साहा भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया है और आने वाले समय में भी साहा की वापसी की संभावनाएं नहीं हैं। इसके साथ ही उन्होंने पंत की तुलना धोनी से की है। 

भारतीय टेस्ट टीम से बाहर किए जाने के बाद साहा ने कहा था कि टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें संन्यास लेने की सलाह दी थी। साहा के इस बयान के बाद काफी बातें हुई थीं और द्रविड़ ने कहा था कि उन्होंने साहा के सामने सारी चीजें स्पष्ट की थीं। वे किसी को धोखे में नहीं रखना चाहते थे। विकेटकीपर के रूप में पंत भारत की पहली पसंद हैं और उनके विकल्प के रूप में टीम किसी युवा विकेटकीपर को तैयार करना चाहती है। 

कार्तिक की नजरों में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं कार्तिक 

आईसीसी रिव्यू के एक वीडियो में कार्तिक ने कहा "ऋद्धिमान साहा को श्रेय मिलना चाहिए। मुझे लगता है कि वे भारतीय क्रिकेट के उन सेवकों में रहे हैं, जिन्होंने सालों तक अच्छा प्रदर्शन किया है। वे अभी भी दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर में शामिल हैं। मैं उन्हें दुनिया का सबसे बेहतरीन विकेटकीपर मानता हूं। उनके हाथ बहुत ही शानदार हैं, विकेट के पीछे उनके पैर बेहतरीन तरीके से चलते हैं। वो शानदार विकेटकीपर हैं। साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ शतक भी लगाए हैं और कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं, जब भारत को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी।" 

साहा ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच खेले हैं और 1353 रन बनाए हैं। इसमें तीन शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं। वहीं विकेट के पीछे उन्होंने 104 शिकार किए हैं। 

धोनी की तरह पंत ने टीम में जगह बनाई

कार्तिक ने आगे कहा "जैसे कि धोनी ने उस समय टीम में अपनी जगह बनाई थी, वैसी ही पंत ने पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की है। ऐसे में साहा अपने आप दूसरे विकेटकीपर बन गए। वे टीम के साथ रहे और इक्के-दुक्के मैच खेलते रहे, लेकिन आप देख सकते हैं कि पंत ने खुद को स्थापित कर लिया है। ऐसे में टीम किसी युवा विकेटकीपर को उनके विकल्प के रूप में तैयार करना चाहती है।"

लंबे दौरे पर दो विकेटकीपर चाहिए होते हैं

दिनेश कार्तिक ने कहा किसी न किसी को तैयार करना जरूरी है। ताकि पंत के न होने पर वह कीपिंग कर सके। लंबे दौरे पर अक्सर दो विकेटकीपर की जरूरत पड़ती है। ऐसे में मैं समझ सकता हूं कि टीम किस दिशा में जा रही है। कार्तिक ने साहा के साथ सहानुभूति दिखाते हुए कहा कि किसी क्रिकेटर को यह पसंद नहीं आता कि उन्हें यह बताया जाए कि अब आपको टीम में नहीं रखा जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा "हम सभी देश के लिए खेलना चाहते हैं। ऐसे में जब भी कोई कहता है कि आपका समय खत्म हो चुका है तो इसे स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि चयनकर्ता, कोच और कप्तान क्या सोच रहे हैं।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER