दुनिया / डॉक्टरों ने बच्चों को दी पेट में दर्द और गैस की दवाएं, शरीर में उग आए बहुत सारे बाल, 20 बच्चे इसका शिकार

Zoom News : Dec 03, 2020, 09:07 AM
Spain: डॉक्टरों की गलतियां सिर्फ भारत में नहीं हैं। यह कहीं भी हो सकता है। स्पेन में, डॉक्टरों ने बच्चों को पेट में दर्द और गैस की दवाएं दीं, लेकिन परिणाम अलग था। बच्चों के शरीर में बहुत सारे बाल उग आए। यह किसी एक बच्चे के साथ नहीं हुआ, बल्कि 20 बच्चे इस समस्या के शिकार हुए। आइए जानते हैं उन बच्चों का क्या हुआ जिनके शरीर में इतने बाल उग आए ...

उत्तरी स्पेन के केंटाब्रिया शहर के तोरेलवेगा शहर में 20 बच्चों के शरीर में बालों की अत्यधिक वृद्धि हुई थी। स्थानीय प्रशासन ने अपनी गलती मानी। प्रशासन ने कहा कि बच्चों को दर्द और गैस की दवा ओमेप्राजोल की जगह मिनोक्सिडिल दवा दी गई। अब ये 20 बच्चे Hypertrichosis नामक बीमारी से जूझ रहे हैं। इस बीमारी में शरीर के अनचाहे स्थानों पर भी बाल उग आते हैं।

डेली मेल की खबर के अनुसार, मिनोक्सिडिल दवा एक बाल बढ़ाने वाली दवा है। इन बीस बच्चों के शरीर पर अनचाहे बालों की वृद्धि बहुत बढ़ गई है। इसके बाद, इन बच्चों के माता-पिता ने संयुक्त रूप से दवा बनाने वाली प्रयोगशाला के खिलाफ एक नागरिक और आपराधिक मामला दायर किया। 

ऐसा हुआ कि मिनोक्सीडिल सिरप की बोतलों को ओम्प्राजोल के रूप में लेबल किया गया और ग्रेनेडा, कैंटाब्रिया और वालेंसिया क्षेत्रों में दवा की दुकानों में वितरित किया गया। जिसकी वजह से समस्या हुई है। जो बच्चे बढ़ते बालों की समस्या से परेशान हैं, वे आंदालुसिया और वैलेंसियन समुदायों के हैं। 

यह दवा बच्चों को एक साल पहले दी गई थी। बच्चे जिस बीमारी से जूझ रहे हैं उसे हाइपरट्रिचोसिस कहा जाता है। इस बीमारी को आमतौर पर वेयरवोल्फ सिंड्रोम के रूप में भी जाना जाता है। इस बीमारी में, बच्चों के शरीर पर बाल बहुत तेजी से बढ़ते हैं, यहां तक ​​कि उन जगहों पर भी जहां बाल नहीं होने चाहिए। प्रशासन ने बच्चों को गलती मानने लगा है, लेकिन उनके माता-पिता सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं। 

यह दवा बच्चों को पिछले साल जुलाई के महीने में दी गई थी। इन सभी बच्चों के माता-पिता की ओर से शिकायत और मामले को दायर करने वाले वकील जेवियर डियाज अपारिसियो ने कहा कि गलती को खोजने में प्रशासन को दो महीने लग गए। तब उन्हें पता चला कि दवाओं का लेबल बदल दिया गया था। जिसकी वजह से समस्या हुई है। इसके बाद, बाजार से सभी दवाओं को वापस बुलाया गया। 

ज़ेवियर ने कहा कि सिविल और आपराधिक मामला दवा कंपनियों, वितरकों, विक्रेताओं और प्रयोगशालाओं के खिलाफ बनाया गया है जो इन दवाओं के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शामिल हैं। कुछ परिवारों की शिकायत है कि उनके बच्चों के इलाज के बावजूद, शरीर पर बालों का विकास कम नहीं हुआ है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER