देश / बंगाल-आंध्र को छोड़ आज से पूरे देश में से घरेलू उड़ानें शुरू, जानिए यात्री कहां होंगे क्‍वॉरंटाइन

News18 : May 25, 2020, 08:30 AM
नई दिल्‍ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण दो महीने तक बंदी के बाद सोमवार से फिर घरेलू उड़ानें (Domestic Flights) शुरू हो गईं। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 4:45 बजे पुणे के लिए सबसे पहली फ्लाइट रवाना हुई। वहीं, 7:45 बजे यहां अहमदाबाद से फ्लाइट पहुंचेगी। नागर उड्डयन मंत्रालय ने यात्रियों और एयरलाइंस (Airlines) के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं, जिससे यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो पाए। हालांकि महाराष्‍ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्र और तमिलनाडु ने केंद्र सरकार के घरेलू विमान सेवा शुरू करने के फैसले पर आपत्ति जताई है।

कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, बिहार, पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गोवा और जम्मू-कश्मीर उन कुछ राज्यों में से हैं, जिन्होंने उनके राज्य के हवाई अड्डों पर उतरने वाले यात्रियों के लिए अलग-अलग पृथक-वास के नियम तय किए हैं। कुछ राज्यों ने जहां यात्रियों को अनिवार्य संस्थागत पृथक-वास केन्द्रों में रखने का फैसला लिया है, वहीं कई अन्य ने उन्हें घर और पृथक-वास केन्द्रों में रखने की बात कही है।

महाराष्‍ट्र

काफी असमंजस के बाद महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने साफ कर दिया है कि आज से मुंबई (Mumbai) में 25 फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी और लैंड होंगी। महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार मुंबई से रोजाना 25 घरेलू फ्लाइट्स के टेकऑफ और लैंडिग के लिए तैयार हो गई है। मलिक ने कहा कि ये संख्या धीरे-धीरे बढ़ाई जाएगी। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इसे लेकर जल्द ही गाइडलाइंस जारी करेगी। इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर परिचालन पूरी तरह पुन: शुरू करने के लिए मंत्रालय से रविवार को और वक्त मांगा था। ठाकरे ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र से सोमवार से यथासंभव न्यूनतम घरेलू उड़ानों की शुरुआत की जाए।


आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश सरकार 25 मई के बजाय 26 मई से घरेलू उड़ान को अनुमति देगी। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम हवाईअड्डे सोमवार से किसी भी उड़ान का परिचालन नहीं होगा, बल्कि मंगलवार से सेवा शुरू होगी।


तमिलनाडु

तमिलनाडु के चेन्नई हवाई अड्डे के संबंध में नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने आज रात बताया कि सोमवार से दिन में वहां अधिकतम 25 विमान लैंड कर सकेंगे लेकिन वहां से उड़ान भरने वाले विमानों की संख्या निर्धारित नहीं की गई है। वहीं राज्‍य के दूसरे एयरपोर्ट में देश के अन्‍य हिस्‍सों जैसी फ्लाइट संचालित होंगी।


कर्नाटक

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट कहा है कि यदि कोई यात्री बुरी तरह कोविड-19 प्रभावित राज्य से यात्रा कर रहा है तो उसे सात दिन के लिए अनिवार्य तौर पर प्रशासनिक निगरानी में रखा जाएगा। बाद में उसका कोविड-19 परीक्षण नकारात्मक आने पर उसे बाकी सात दिन घर पर पृथक रहना होगा।

जम्‍मू-कश्‍मीर और असम

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शनिवार को कहा कि राज्य में आने वाले सभी यात्रियों को 14 दिन की प्रशासनिक निगरानी में पृथक रहना होगा। असम सरकार ने सभी चालक दल और पायलटों को 14 दिन पृथक रहने का नियम बनाया है। जबकि यात्रियों को वह घर और सरकारी पृथक केंद्रों पर बराबर-बराबर बांट देगी।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार ने रेड जोन से आने वाले लोगों को संस्थागत पृथक-वास में रखने का फैसला किया है। कांगड़ा के उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि रेड जोन से आने वाले लोगों और इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के लक्षण वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से पृथक-वास में रखना होगा। यही नियम हवाई यात्रियों पर भी लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिले में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के होटलों में भुगतान करने पर पृथक-वास की सुविधाएं उपलब्ध हैं।


उत्‍तर प्रदेश

सोमवार से घरेलू उड़ानें शुरू होने के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने तय किया है कि उत्तर प्रदेश आने वाले लोग अगर इसी राज्य के रहने वाले हैं, तो उन्हें 14 दिन के लिए घर पर पृथक-वास में रहना होगा। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की ओर से रविवार को जारी प्रोटोकाल के मुताबिक सभी यात्रियों को सलाह दी जाएगी कि वे हर समय भौतिक दूरी, साबुन से हाथ धोने के उपायों का कड़ाई से पालन करें तथा मास्क या फेस कवर अवश्य पहनें। उन्हें किसी भी परिस्थिति में समूह में इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी।

प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि जो यात्री उत्तर प्रदेश छोड़ने की योजना नहीं बना रहे हैं, उन्हें 14 दिन की अवधि के लिए घर में पृथक-वास में रहना होगा। इन यात्रियों को घर में पृथक-वास के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। प्रसाद ने बताया कि आगमन के छठे दिन आगंतुक के द्वारा अपना परीक्षण कराया जा सकेगा तथा नेगेटिव आने पर गृह-पृथक-वास समाप्त कर दिया जाएगा। यदि किसी व्यक्ति के पास अपने घर में पृथक-वास की पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो तो उसे पृथक-वास में रखा जाएगा।

छत्‍तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने घरेलू उड़ानों और सामान्य ट्रेनों से छत्तीसगढ़ आ रहे यात्रियों का पृथक-वास में रहना अनिवार्य करने का फैसला किया है। राज्य प्रशासन ने यात्रियों को नियमों का पालन करने का निर्देश जारी किया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार को यहां बताया कि राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग ने निर्देश जारी कर कहा है कि अन्य राज्यों से छत्तीसगढ़ लौटने के इच्छुक लोगों को संबंधित राज्य से प्रस्थान के पूर्व स्वयं को छत्तीसगढ़ के पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा। जिलाधिकारी इस सूचना के आधार पर संबंधित ग्राम पंचायत या शहरी वार्ड के मुख्य अधिकारी को सूचित करते हुए घर में पृथक-वास, शासकीय पृथक-वास या पैसा देकर पृथक-वास में रहने संबंधी प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराएंगे।

दिल्‍ली

भारत में 25 मई से घरेलू विमानों के फिर से उड़ान भरने की तैयारी के बीच दिल्ली हवाईअड्डा सोमवार से करीब 380 उड़ानों का संचालन करेगा। दिल्ली सरकार ने रविवार को एक आदेश जारी कर अधिकारियों को कहा है कि वे घरेलू यात्रा पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच करीब दो महीने तक उड़ानें निलंबित रहने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार घरेलू विमानों का संचालन देशभर में सोमवार से बहाल होगा। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, 'दिल्ली हवाईअड्डे पर सोमवार को करीब 380 विमानों का संचालन होगा। हवाईअड्डे से करीब 190 विमान रवाना होंगे और करीब 190 विमान यहां उतरेंगे।'

दिल्ली हवाईअड्डे के संचालक डायल ने शनिवार को कहा था कि उसने यात्रियों के लिए विभिन्न स्थानों पर स्वचालित हैंड सैनिटाइजर, फ्लोर मार्कर, प्रवेश और चेक-इन द्वारों को चिह्नित करने समेत कई कदम उठाए हैं। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने बताया कि हवाईअड्डे पर सामाजिक दूरी के नियमों को लागू करने और लोगों के बीच आपसी संपर्क को कम करने के लिए ये कदम उठाए गए हैं।

abroad & for those stranded in India desirous to travel abroad
●Stranded persons to register with Indian Missions
●MEA to prepare flight/ship wise database of travellers
●Travel on non-sched flights by @MoCA_GoI/ ships#COVID19 pic.twitter.com/UTYGzxWAw7

— Spokesperson, Ministry of Home Affairs (@PIBHomeAffairs) May 24, 2020

पंजाब

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को कहा कि पंजाब आ रहे सभी लोगों को 14 दिनों तक घर पर अनिवार्य रूप से पृथक-वास में रहना होगा चाहे वे घरेलू उड़ानों से आएं, ट्रेन से या फिर बसों से। देश में संक्रमण से ठीक होने वालों की दर राज्य में सबसे ज्यादा (90 प्रतिशत) होने के बावजूद उन्होंने किसी तरह के संतोष के भाव से इनकार किया। मुख्यमंत्री ने अपने लाइव फेसबुक कार्यक्रम ‘आस्क कैप्टन’ में कहा, “राज्य में प्रवेश करने वाले सभी लोगों की जांच राज्य और जिले के सभी प्रवेश बिंदुओं पर किए जाने के साथ ही रेलवे स्टेशनों और हवाईअड्डों पर भी की जाएगी। जिन लोगों में लक्षण नजर आएंगे उन्हें संस्थागत पृथक-वास में भेज दिया जाएगा जबकि अन्य को अनिवार्य रूप से दो हफ्तों तक अपने घर पर पृथक-वास में रहना होगा।”


केरल

केरल में कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर राज्य में पहुंचने वाले घरेलू विमान यात्रियों को लॉकडाउन के दिशानिर्देशों के अनुसार सख्त पृथक-वास से गुजरना होगा। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा, 'यदि घरेलू उड़ान सेवाएं बहाल हो जाती हैं तो राज्य में आ रहे व्यक्तियों को दिशानिर्देशों के अनुसार सख्त पृथक-वास में रहना चाहिए।' उन्होंने कहा, 'उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। ज्यादातर लोग देश के कई हॉटस्पॉट से आयेंगे।' 25 मई से घरेलू उड़ान सेवाओं की बहाली की घोषणा करते हुए नागर विमानन मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को संकेत दिया था कि वह अपेक्षाकृत कम दूरी की उड़ानों के यात्रियों को पृथक वास में रखने के पक्ष में नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER