दुनिया / Donald Trump ने ठीक हुए कोरोना मरीजों से की प्लाज्मा डोनेट करने की अपील

NavBharat Times : Jul 31, 2020, 09:14 AM
वाशिंगटन: दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है। अमेरिका कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। वैज्ञानिकों का प्रयास जारी है लेकिन अभी तक कोरोना का कोई सटीक इलाज या वैक्सीन मिल नहीं पाया है। हालांकि प्लाज्मा थेरेपी के जरिए कोरोना मरीजों में अच्छे रिजल्ट देखने को मिले हैं। अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ठीक हुए कोरोना मरीजों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है।अमेरिकन रेड क्रॉस के हेडक्वॉर्टर का दौरा करने पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोना मरीजों से यह अपील की। ट्रंप ने कहा- 'मेरा प्रशासन कोरोनो वायरस का उपचार खोजने पर फोकस कर रहा है। यदि आप कोरोनो वायरस से उबर चुके हैं, तो अपने प्लाज्मा का दान करें, ताकि जिंदगियां बचाई जा सकें। हम एक साथ मिलकर वायरस को हरा देंगे।'

मरीजों की जल्द रिकवरी में मदद करती है प्लाज्मा थेरेपी

शोध में पता चला है कि प्‍लाज्‍मा थेरेपी कोरोना वायरस से जंग में काफी मददगार साबित हो रही है। इससे सामान्‍य कोरोना मरीज 5 दिन पहले ही ठीक हो जा रहे हैं। हालांकि गंभीर रूप से बीमार कोरोना वायरस मरीजों की जान बचाने में प्‍लाज्‍मा थेरेपी फेल हो रही है। गंभीर मरीजों में उन मरीजों को शामिल किया जाता है जिनके कोई अंग काम करना बंद कर देते हैं या उन्‍हें वेंटिलेटर की जरूरत होती है।

अमेरिका में कोरोना से अबतक 1.5 लाख से ज्यादा मौतें

अमेरिका में अबतक कोरोना के 46.29 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं जिनमें से 1.55 लाख लोगों से ज्यादा की मौत हो गई है जबकि 22 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण से मुक्त भी हुए हैं। अमेरिका में इस समय कोरोना के 21.97 लाख से ज्यादा ऐक्टिव केस हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER