अमेरिका / कोरोना से बचने के लिए इस दवा का सेवन कर रहे डोनाल्ड ट्रंप, FDA जारी कर चुका है चेतावनी

Zee News : May 19, 2020, 08:47 AM
वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की चेतावनी के बावजूद भी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा ले रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने सोमवार को कहा कि वह हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) ले रहे हैं, एक दवा जिसे उन्होंने अक्सर कोरोना वायरस (Coronavirus) के संभावित इलाज में कारगर बताया है।

रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने कहा कि उन्होंने व्हाइट हाउस के डॉक्टर से इस दवा के बारे में सलाह ली है। हालांकि  इस दवा का सेवन उनके लिए उचित नहीं है, क्योंकि वह कोविड-19 पॉजिटिव नहीं पाए गए हैं। ट्रंप ने कहा, 'मैंने उनसे पूछा कि आपको क्या लगता है, उन्होंने कहा कि अगर आप लेना चाहते हैं तो ठीक है।'  मैंने कहा, 'हां, मैं इसे लेना पसंद करूंगा।' ट्रंप ने आगे बताया कि वह लगभग एक हफ्ते से जिंक के साथ गोली (हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन) खा रहे हैं।

खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का अस्पताल के बाहर इसके इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी दी थी। एफडीए ने दवा के केवल अस्पतालों में इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।  

आपको बता दें कि पिछले महीने, भारत ने अमेरिका में COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए लाखों हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन गोलियों के निर्यात की अनुमति दी थी। अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अमेरिका में कोरोना के 15 लाख से भी ज्यादा केस हैं और मौत का आंकड़ा 90,694 पहुंच गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER