मकर संक्रांति 2021 / इन 6 चीजों का दान करें मकर संक्रांति पर, कभी भी धन की कमी नहीं होगी

Zoom News : Jan 12, 2021, 11:10 AM
Delhi: मकर संक्रांति का त्यौहार तब मनाया जाता है जब पौष माह में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है। इस बार मकर संक्रांति 14 जनवरी (मकर संक्रांति 2021) को मनाई जाएगी। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सूर्य देव अपने पुत्र शनि से मिलने आते हैं। इस त्योहार के साथ सूर्य और शनि के संबंध के कारण, यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। आमतौर पर शुक्र का उदय भी इसी समय के आसपास होता है, इसलिए शुभ कार्य यहीं से शुरू होते हैं।

मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान जैसे विशेष कार्य माने जाते हैं। इस दिन किया गया दान अक्षय होता है। इस दिन शनि देव के लिए प्रकाश दान करना भी बहुत शुभ होता है। आपको बता दें कि मकर संक्रांति (मकर संक्रांति दान की वस्तुओं) के दिन चीजों का दान करने से सुख, समृद्धि और धन आता है।

तिल - मकर संक्रांति पर तिल का दान करने का विशेष महत्व है। इस दिन ब्राह्मणों को तिल से बनी चीजों का दान करना शुभ माना जाता है। इसके अलावा इस दिन भगवान विष्णु, सूर्य और शनि देव की भी तिल से पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शनि ने अपने क्रोधित पिता सूर्य देव की पूजा काले तिलों से की थी, जिससे सूर्य देव प्रसन्न थे। मकर संक्रांति तिल का दान करने से भी शनि दोष को दूर किया जा सकता है।

कंबल- मकर संक्रांति के दिन किसी जरूरतमंद को कंबल का दान करना चाहिए। इस दिन कंबल दान करना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि कंबल का दान करने से राहु पर अशुभ प्रभाव नहीं पड़ता है।

खिचड़ी - मकर संक्रांति को खिचड़ी (खिचड़ी 2021) भी कहा जाता है। इस दिन खिचड़ी का दान करना बहुत शुभ होता है। इस दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को चावल और उड़द की दाल से बनी खिचड़ी का दान करें। माना जाता है कि उड़द के दान से शनि दोष दूर होते हैं। वहां चावल दान करना फलदायी माना जाता है।

घी - सूर्य और गुरु को प्रसन्न करने के लिए घी को बहुत शुभ माना जाता है। इस बार, गुरुवार को मकर संक्रांति के त्योहार पर घी दान का महत्व बढ़ जाता है। ऐसा माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन शुद्ध घी का दान करने से घर में सुख, समृद्धि और धन आता है।

वस्त्र - मकर संक्रांति के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को नए वस्त्र दान करने चाहिए। ऐसा करने से घर में समृद्धि आती है। इस दिन किए गए कपड़ों के दान को महादान कहा जाता है।

गुड़ - गुड़ को गुरु की पसंदीदा वस्तु माना जाता है। इस बार मकर संक्रांति का पर्व गुरुवार को है। इसलिए इस दिन गुड़ का दान करने से गुरु की कृपा प्राप्त होगी। आप तिल और गुड़ से बने लड्डू भी दान कर सकते हैं। इस दिन गुड़ खाना भी शुभ माना जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER