दिल्ली विश्वविद्यालय / डीयू के आगामी कॉलेज का नाम सुषमा स्वराज के नाम पर रखा जा सकता है।

Zoom News : Aug 07, 2021, 06:45 PM

दिल्ली विश्वविद्यालय दिल्ली की पहली महिला राष्ट्राध्यक्ष सुषमा स्वराज के सम्मान में फतेहपुर बेरी में अपने भविष्य के विश्वविद्यालय का नामकरण करने पर विचार कर रहा है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। कॉलेज का नाम विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद और कार्यकारी परिषद द्वारा तय किया जाएगा।


“स्वराज के साथ कई अन्य नाम भी प्रस्तावित किए गए हैं। स्वामी विवेकानंद और वीर सावरकर के नामों पर भी विचार किया जा रहा है।

डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता के अनुसार, एक प्रस्तावित सहायता केंद्र और कॉलेज, जिसका नाम अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है, का निर्माण 100 साल की यूनिवर्सिटी अप्रेंटिसशिप के तहत फतेहपुर बेरी के भट्टी कलां गांव में किया जाएगा।


उन्होंने कहा, "विश्वविद्यालय के अकादमिक बोर्ड और कार्यकारी बोर्ड द्वारा कॉलेज के नाम को अंतिम रूप दिया जाएगा। पूर्व सीएम के नाम पर भी विचार किया जा रहा है।"

गुप्ता ने कहा कि यह अभी अंतिम नहीं है, हालांकि, अगला विश्वविद्यालय महिला होगा या महिला।

एक अधिकारी के अनुसार, चूंकि यह एक दूरस्थ क्षेत्र है, इसलिए कम महिला प्रतियोगी हो सकती हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री


धर्मेंद्र प्रधान रविवार को जिला सरकार द्वारा विश्वविद्यालय को सौंपे गए 40बीघा फील्ड सपोर्ट सेंटर की आधारशिला रखेंगे. इस मौके पर बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी भी मौजूद रहेंगे.


गुप्ता ने कहा, "सहायता केंद्र भट्टी कलां और उसके आसपास रहने वाले डीयू के छात्रों को लंबी दूरी की यात्रा किए बिना आसानी से प्रवेश, परीक्षण सहित विभिन्न प्रक्रियाओं को पूरा करने की अनुमति देगा।"

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER