Cyclone Biparjoy / भूकंप के झटके से हिला कच्छ- बिपरजॉय से पहले कांपी गुजरात की धरती

Zoom News : Jun 14, 2023, 06:05 PM
Cyclone Biparjoy: तूफान की चेतावनी के बीच कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.5 रही. गुजरात के कच्छ में बुधवार शाम 5:05 बजे यह भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र बिंदु बचाव से 5 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में रहा. 

इस वक्त गुजरात के लिए भूकंप के साथ ही साइक्लोन बिपरजॉय भी चिंता का विषय है. साइक्लोन बिपरजॉय अब विकराल होकर गुजरात के करीब पहुंच रहा है. मौसम विभाग की मानें तो राज्‍य में साइक्‍लोन का लैंडफाल कल (गुरुवार), 15 जून को होना है. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए 17 NDRF की टीमों को तैनात किया गया है. इसमें कच्छ में 4, द्वारका और राजकोट में 3-3, जामनगर में 2 और पोरबंदर में 1 टीम को तैनात किया गया है. बता दें कि चक्रवात बिपरजॉय आज गुजरात के पोरबंदर और द्वारका के समद्र तट से गुजर सकता है. 

कच्छ में लगा भूकंप का झटका

गुजरात इस वक्त दोहरी मुसीबत से जूझ रहा है. एक तरफ तूफान बिपरजॉय तो दूसरी ओर भूकंप. गुजरात के कच्छ में भूकंप का झटका लगा है. यहां 3.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया है.

तूफान की वजह से 69 ट्रेनें रद्द की गईं, CCTV के जरिए होगी मॉनिटरिंग

वेस्टर्न रेलवे की ओर से कहा गया है कि चक्रवाती तूफान की वजह से 69 ट्रेनों को रद्द किया गयाा है, वहीं 2500 से ज्यादा रेलवे कर्मचारियों को राजकोट, मोरबी, जामनगर, ओखा, द्वारका में तैनात किया गया है.

तटीय इलाके के गांव बने घोस्ट विलेज, द्वारकाधीश मंदिर रहेगा बंद

गुजरात में तूफान से सर्तकता बरतने की कवायद में गुरुवार को द्वारकाधीश मंदिर बंद रखा जाएगा. वहीं तटीय इलाकों को आनन-फानन में खाली करवाया गया है, जिसकी वजह से कई गांव घोस्ट विलोज बन गए हैं. यहां पर सभी घरों में ताले लगे हुए हैं. लोगों को इतना जल्दी में यहां से निकाला गया है कि वह मछली पकड़ने का जाल भी ले साथ नहीं ले जा पाए.

NDRF की तैनाती बढ़ी, अब कुल 19 टीमें तटीय क्षेत्रों में तैनात

गुजरात के तटीय क्षेत्रों में खतरे को देखते हुए पहले 17 NDRF की टीमें तैनात थीं, अब 2 रिजर्व टीमों को भी मिलाकर कुल 19 टीमों को तैनात किया गया है.

कल 4 से 8 बजे के बीच टकराएगा बिपारजॉय

चक्रवात बिपारजॉय कल यानी 15 जून को शाम को 4 से 8 बजे के बीच सौराष्ट्र, कच्छ जखाऊ पोर्ट के पास और पाकिस्तान के हिस्से में टकराएगा. कच्छ, देवभूम द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट और मोरबी जिले में हवा की गति 15 की सुबह 125 से 135 और शाम तक 145 किमी प्रति घंटा रहेगी. कल इन जिलों में भारी से भारी बारिश की संभावना है. जब ये साइक्लोन सौराष्ट्र, कच्छ और पाकिस्तान के पोर्ट के पास टकराएगा तब इसकी गति 125 किमी प्रति घंटा रहेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER