देश / असम उप-चुनाव में आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन को लेकर ईसी ने सीएम को भेजा नोटिस

Zoom News : Oct 26, 2021, 12:17 PM
नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने सोमवार को असम के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता हिमंत बिस्व सरमा को चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया है। राज्य में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रचार करते वक्त सरमा ने सड़कों और अन्य विकास परियोजनाओं का वादा किया था। आयोग ने इसी का संज्ञान लेते हुए यह कार्रवाई की है और सरमा को नोटिस का जवाब देने के लिए मंगलवार शाम पांच बजे तक का समय दिया है। 

नोटिस में कहा गया है कि अगर दिए गए समय के अंदर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया जाता है तो आयोग बिना आपके संदर्भ के फैसला लेगा। आयोग ने कहा कि उसे सरमा के खिलाफ दो शिकायतें मिली हैं। उन्होंने भवानीपुर, थमरा और मरियानी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए विभिन्न सभाओं में सड़कों, स्कूलों और स्टेडियम आदि के निर्माण के वादे किए। उन्होंने चाय बागान कर्मचारियों के स्वयं सहायता समूहों को वित्तीय मदद देने का वादा भी किया।

चुनाव आयोग ने सरमा को आचार संहिता के प्रावधानों और मंत्रियों व सत्ता में पार्टी के संबंध में अपने निर्देशों की याद दिलाई। आयोग ने कहा कि किसी भी रूप में नई परियोजनाओं या कार्यक्रमों या रियायतों या वित्तीय अनुदानों की घोषणा या उसका वादा रखना, जो सत्ताधारी पार्टी के पक्ष में मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रभाव रखते हैं, प्रतिबंधित है। असम में उपचुनाव के लिए 30 अक्तूबर को मतदान होना है। वहीं, मतगणना दो नवंबर को की जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER