Delhi MCD / आज दिल्ली में महापौर पद के लिए चुनाव, AAP की शैली ओबेरॉय या BJP की शिखा राय

Zoom News : Apr 26, 2023, 07:32 AM
Delhi MCD: दिल्ली में महापौर (Delhi Mayor) पद के लिए आज चुनाव होना है। इसमें सीधा मुकाबला आम आदमी पार्टी (AAP) की शैली ओबेरॉय (Shelly Oberoi) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नेता शिखा राय (Shikha Rai) के बीच होगा। दिल्ली नगर निगम (MCD) में AAP सत्तारूढ़ है। अधिकारियों ने बताया था कि 26 अप्रैल को होने वाले महापौर चुनाव के लिए दो उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये थे, जिनमें मौजूदा महापौर शैली ओबेरॉय और भाजपा की शिखा राय हैं। शैली ओबेरॉय 22 फरवरी को दिल्ली की महापौर चुनी गयी थीं। उन्होंने भाजपा की रेखा गुप्ता को 34 मतों के अंतर से हराया था। शैली को 150 वोट मिले थे, जबकि रेखा को कुल 266 वोट में से 116 वोट मिले थे। 

पहले साल में मेयर का पद महिलाओं के लिए

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में महापौर पद के लिए बारी-बारी से एक-एक साल के पांच कार्यकाल के लिए चुनाव होता है। पहले साल में मेयर का पद महिलाओं, जबकि तीसरे वर्ष में आरक्षित श्रेणी के लिये होता है। अन्य तीन वर्षों (दूसरे, चौथे और पांचवें) में यह पद अनारक्षित श्रेणी के लिए होता है। आधिकारिक सूत्रों ने 3 अप्रैल को कहा था कि नये महापौर के चुनाव तक ओबेरॉय पद पर बनी रहेंगी। दिल्ली नगर निगम, जो दुनिया की सबसे बड़े नागरिक निकायों में से एक है, पिछले साल मई में केंद्र सरकार द्वारा प्रशासनिक दक्षता और वित्तीय अनुशासन लाने के लिए एकीकृत किया गया था।

हंगामे, हिंसा के बीच चुने गए थे AAP के मेयर और डिप्टी मेयर

MCD चुनाव पिछले साल दिसंबर में हुए थे जिसमें AAP कुल 250 में से 134 वार्डों के साथ विजेता बनकर उभरी थी। इसके बाद महापौर और उप महापौर का चुनाव करने के लिए जनवरी में सदन बुलाया गया, लेकिन इस दौरान सदन में हिंसा और हंगामे और राजनीतिक मतभेदों के कारण इस चुनाव को तीन बार स्थगित करना पड़ा। इस सबके बाद आखिरकार 22 फरवरी को चुनाव हुए जिसमें AAP के उम्मीदवारों ने दोनों पदों पर जीत हासिल की थी। हालांकि, AAP के मेयर और डिप्टी मेयर के कार्यकाल 31 मार्च को समाप्त हो गए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि दिल्ली नगर निगम अधिनियम, 1957 में वित्तीय वर्ष की शुरुआत में अप्रैल में महापौर पद के लिए नए सिरे से चुनाव कराने का प्रावधान है।

शैली ओबेरॉय बनाम शिखा राय होगा मुकाबला

आज होने वाले चुनाव में, ग्रेटर कैलाश (जीके) से भाजपा पार्षद शिखा राय से आम आदमी पार्टी की मौजूदा महापौर शैली ओबेरॉय का सामना होगा। इसी तरह, पूर्वी दिल्ली के सोनिया विहार वार्ड से AAP के मौजूदा डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल का बीजेपी के सोनी पांडेय से मुकाबला होगा। सोमवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बुधवार को सत्र की अध्यक्षता करने के लिए सदन के वरिष्ठतम पार्षद और AAP नेता मुकेश गोयल के नाम पर मुहर लगाई थी। नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, कार्यवाही शुरू होने और सामान्य कॉल-इन किए जाने तक सभी उम्मीदवार चुनाव से अपना नाम वापस ले सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER