अंतर्राष्ट्रीय / यूरोप के राष्ट्र संभावित अफगान शरणार्थी संकट को शरण नहीं देंगे

Zoom News : Aug 24, 2021, 05:04 PM

अफगानिस्तान के अधिकारियों के तालिबान के अधिग्रहण के मद्देनजर, अधिक सुरक्षित आवास की खोज के लिए कई अफगान देश छोड़कर भाग गए हैं। कई यूरोपीय देशों ने अपनी सीमाओं पर अफगान प्रवासियों की आने वाली लहर की क्षमता का उल्लेख किया है।


मंगलवार को, ब्रिटिश अधिकारियों ने अफगान पुनर्वास और सहायता नीति की शुरुआत की। इस नीति के अनुसार, ब्रिटेन में कुल २०,००० अफ़गानों का स्वागत किया जा सकता था, लेकिन कार्यक्रम के पहले १२ महीनों के भीतर केवल ५,००० लोगों को ही लिया जा सकता था। कार्यक्रम का लक्ष्य महिलाओं, महिलाओं और धार्मिक और विभिन्न अल्पसंख्यकों को प्राथमिकता देना है।


मुख्य भूमि यूरोप में, जर्मनी, नीदरलैंड, डेनमार्क और फ्रांस से मिलकर राष्ट्रों ने जर्मनी, नीदरलैंड और डेनमार्क के साथ अफगान प्रवासियों के निर्वासन को रोक दिया और समस्या पर अपने मजबूत रुख को केवल पिछले सप्ताह के रूप में परिवर्तित कर दिया। जर्मनी और नीदरलैंड 6 यूरोपीय संघ-राष्ट्रों का हिस्सा रहे हैं जिन्होंने यूरोपीय संघ को लिखा था कि वे उन अफगानों के निष्कासन को बनाए रखने की अनुमति दें जिन्हें शरण नहीं दी गई थी। ऑस्ट्रिया, इन छह राष्ट्रों में से एक, फिर से ऑस्ट्रिया से अफगान अप्रवासियों को निर्वासित करना जारी रखता है जिन्हें शरण नहीं दी गई है। ऑस्ट्रिया के आंतरिक मंत्री कार्ल नेहमर ने ऑस्ट्रिया में रहने वाले लोगों और देश के कल्याण के लिए अपने कर्तव्य की ओर इशारा करते हुए सरकार के चयन के भीतर एक मजबूत रुख पेश किया।


जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उल्लेख किया कि अफगान शरणार्थियों के पुनर्वास की सुविधा के लिए सरकार अफगानिस्तान की ओर राष्ट्रों को सहायता प्रदान करने में कैसे सहायता कर सकती है। उसने अब उन शरणार्थियों के लिए जर्मनी की संख्या में बदलने की किसी भी स्थिति को इंगित नहीं किया, भले ही उनकी पार्टी और अन्य उचित विंग घटनाओं में कई राजनेता जर्मनी की अवधारणा से बचते हैं, जो शरण की तलाश में अफगानों के लिए अपनी सीमाएं खोलते हैं और एक तुलनीय राज्य को दूर रखते हैं। 2015 में इसने खुद के मामलों का निर्धारण किया, जबकि इसने सीरिया से शरणार्थियों की एक विशाल विस्तृत विविधता के लिए अपनी सीमाएं खोलीं।


फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन ने अफगानिस्तान में लक्षणों के बाद प्रवास के प्रवाह के लिए यूरोप से एक मजबूत प्रतिक्रिया का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि यूरोप अकेले अफगानिस्तान में फैली हुई स्थिति के परिणामों का सामना नहीं कर सकता है और यह कि प्रवास का एक असामान्य प्रवाह उन लोगों को खतरे में डाल सकता है जो इसका इस्तेमाल करते हैं और सभी प्रकार की तस्करी के लिए अनुमति दे सकते हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER