Business News / अगर सैलरी 20 हजार रुपए महीना है, फिर भी 1 करोड़ का फंड ऐसे बना सकते हैं

Zoom News : Feb 07, 2024, 08:08 AM
Business News: भारत में इन दिनों जॉब को लेकर मारामारी देखने को मिल रही है. लोग कम सैलरी में भी नौकरी शुरू कर दे रहे हैं. अगर आपकी सैलरी भी कम है और आप इस बात को लेकर चिंतित कि कम सैलरी पर क्या रिटायरमेंट फंड बनाया जा सकता है, तो ये खबर आपके लिए है. आज हम 20 हजार रुपए महीने की सैलरी वाले व्यक्ति के लिए एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से वह 1 करोड़ रुपए का फंड बना सकता है. खास बात यह है कि उसके लिए कोई पेंशन फंड में निवेश भी नहीं करना है.

बिना पेंशन स्कीम में निवेश किए ऐसे बनाएं फंड

भारत में इन दिनों लोगों में म्यूचुअल फंड में निवेश करने की आदत बढ़ती हुई दिख रही है. अगर आप अभी तक इन फंड्स में निवेश करने के बारे में नहीं जानते हैं तो बता दें कि इसमें लंपसम और एसआईपी दो मेन निवेश विकल्प होते हैं. लंपसम में एकमुश्त संख्या में पैसा निवेश किया जाता है, जबकि एसआईपी में मंथली बेसिस पर निवेश होता है. अभी तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो म्यूचुअल फंड औसतन 12-15% का रिटर्न दे रहा है. इस हिसाब से अगर आपकी सैलरी 20 हजार है तो आप 4,000 रुपए का मंथली निवेश कर सकते हैं.

इतने दिन में बन जाएगा मोटा फंड

अगर आप 4 हजार रुपए का मंथली निवेश करते हैं और आपको 15% का औसत रिटर्न मिलता है तो आप अगले 25 साल में 1,31,36,295(1.3 करोड़ रुपए) का फंड बना लेंगे. यह आंकड़ा निवेश की शुरुआत करने वाले व्यक्ति की उम्र 25-35 के बीच मान कर बताया गया है. आमतौर पर लोग रिटायर होने के लिए 50-60 वर्ष का ही आयु चुनते हैं. अगर आप पहले रिटायर होना चाहते हैं तो आपको उसके हिसाब से निवेश की प्लानिंग करनी होगी. इसके लिए आप किसी फाइनेंशियल एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं. साथ ही आप जल्दी फंड हासिल करने के लिए कमाई के सोर्सेज बढ़ाने और साथ ही उन पैसों को सही जगह इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में भी पता लगा सकते हैं. इससे आप 25 साल से कम समय में ही 1 करोड़ का फंड हासिल कर लेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER