Delhi AQI / आज भी दिल्ली की हवा खराब, सुबह शहर में छाई रही धुंध, जानें AQI

Zoom News : Nov 17, 2022, 09:32 AM
Delhi AQI: दिल्ली की हवा में आज भी सांस लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। राजधानी की एयर क्वालिटी आज भी खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 249 (खराब) श्रेणी में है। शहर में सुबह के वक्त धुंध छाई रही। इस वजह से विजिबिलिटी भी कम हो गई। बुधवार को भी दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई थी। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों में तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने का अनुमान है। 

CAQM ने की समीक्षा बैठक

बता दें, वायु गुणवत्ता में सुधार को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने सोमवार को समीक्षा बैठक की। इसके बाद ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के तीसरे फेज (GRAP-3) की पाबंदी को तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश दिया था। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप-4 पहले ही हटाए जा चुके हैं। ऐसे में यहां ग्रैप-1 और ग्रैप-2 के तहत नियम लागू रहेंगे। 

29 अक्टूबर को ग्रैप-3 फेज को लागू किया गया था

CAQM ने 29 अक्टूबर को ग्रैप-3 फेज को लागू किया था, जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर में निर्माण और ध्वस्तीकरण के कार्यों पर पाबंदी लगा दी गई थी। अब नए आदेश के बाद ये पाबंदियां हटा दी गई हैं। ऐसे में अब एनसीआर में निर्माण और ध्वस्तीकरण के कार्य फिर से शुरू किए जा सकते हैं। हालांकि, संबंधित एजेंसियों और लोगों को धूल नियंत्रण के नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER