दुनिया / इंसान को मंगल ग्रह पर पहुंचाने वाले रॉकेट में लैंडिंग के दौरान हुआ विस्फोट, वायरल

Zoom News : Dec 11, 2020, 07:00 AM
USA: एसएक्स रॉकेट, जिसे अगले 6 वर्षों के भीतर मनुष्यों को मंगल तक ले जाने में सक्षम कहा गया था, एक परीक्षण उड़ान लैंडिंग के दौरान विस्फोट हो गया और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। । इस नवीनतम प्रोटोटाइप रॉकेट में तीन इंजन थे। शाम को यह टेक्सास से उड़ान भरी। 13 किलोमीटर जाने के बाद, यह पृथ्वी पर वापस आने लगा और इस दौरान रॉकेट विस्फोट हो गया और आग के घेरे में बदल गया।

इस स्टारशिप रॉकेट को प्रसिद्ध व्यवसायी एलोन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स द्वारा विकसित किया जा रहा है। इस रॉकेट का उद्देश्य मनुष्यों को मंगल और चंद्रमा पर ले जाना है। इसके अलावा, इस रॉकेट की मदद से मंगल और चंद्रमा पर 100 टन कार्गो ले जाने की भी योजना है। हालाँकि, इस विस्फोट के बावजूद, एलोन मस्क बहुत आश्वस्त हैं और उन्होंने अपने एक बयान में कहा है कि स्पेस एक्स को इस परीक्षण से जो डेटा एकत्र करना था, वह किया जा चुका है और विस्फोट के बावजूद, उन्होंने इसे एक सफल प्रयोग बताया है । मस्क का मानना ​​है कि अगले चार से छह साल के भीतर इंसान इस रॉकेट की मदद से मंगल ग्रह पर पहुंच सकते हैं।

आपको बता दें कि स्पेस एक्स को स्टारशिप बनाने के लिए नासा ने 135 मिलियन डॉलर का फंड दिया है। इसके अलावा, अंतरिक्ष की कंपनी ब्लू ओरिजिन एंड डायनामिक्स, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की कंपनी अगले दशक में चंद्रमा और मंगल ग्रह से जुड़ी गतिविधियों के लिए कई प्रयास करने जा रही है।

गौरतलब है कि हाल ही में, इजरायल के पूर्व अंतरिक्ष अधिकारी ने एक चौंकाने वाले दावे में कहा कि एलियंस पृथ्वी पर मौजूद हैं और यह कि एलियंस के साथ-साथ मानव जाति भी पहले से ही गेलेक्टिक फेडरेशन प्रोग्राम के तहत मंगल पर पहुंच चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER