देश / राज्यसभा उपसभापति की मेज पर डेरेक ओ ब्रायन ने मारे मुक्के, वीडियो आया सामने

AajTak : Sep 21, 2020, 09:26 PM
नई दिल्ली | कृषि बिल पर सड़क से लेकर संसद तक विरोध देखने को मिल रहा है। वहीं कृषि बिल को लेकर राज्यसभा में भी जबरदस्त तरीके से हंगामा देखने को मिला था। इस दौरान कई सांसद वेल तक पहुंच गए। वहीं कुछ सांसदों ने राज्यसभा उपसभापति का अनादर भी किया। इस घटना का एक वीडियो भी अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन उपसभापति की मेज पर मुक्के मारते हुए देखे जा सकते हैं।

दरअसल, राज्यसभा में कृषि से जुड़े दो विधेयकों को ध्वनि मत से पास किया गया। विपक्ष के सांसदों ने आरोप लगाया कि उनको डिवीजन नहीं दिया गया और ध्वनि मत से बिल को पास करवा लिया गया। जिसके बाद विपक्ष से जयराम रमेश, संजय सिंह और डेरेक ओ ब्रायन समेत कई सांसद राज्यसभा उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह की चेयर तक पहुंच गए। जहां उनका अनादर किया गया। इस दौरान रूल बुक फाड़ी गई और माइक भी तोड़ दिया गया। हालांकि इस बीच कुछ देर के लिए राज्यसभा टीवी पर कार्यवाही का प्रसारण रोक दिया गया।

अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि विपक्ष के कई सांसद उपसभापति के पास पहुंच गए। इस दौरान काफी गहमागहमी भी देखी गई। विपक्षी सांसद लगातार हंगामा कर रहे थे और चिल्ला रहे थे। हालांकि उपसभापति के पास मार्शल तैनात थे, जो सांसदों को सभापति के करीब आने से रोक रहे थे।

उपसभापति को घेरा

वीडियो में देखा जा सकता है कि कई सांसद उपसभापति को दाएं और बाएं तरफ से घेर लेते हैं। इसके बाद कांग्रेस के जयराम रमेश उपसभापति के आगे से कागज उठाने की कोशिश करते हैं लेकिन मार्शल उन्हें ऐसा करने से रोक लेते हैं। इसके बाद जयराम रमेश दूसरी तरफ जाते हैं, लेकिन दूसरी तरफ से टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन आ जाते हैं।

वहीं डेरेक ओ ब्रायन आसन पर बैठे उपसभापति के काफी करीब आ जाते हैं। वीडियो में डेरेक ओ ब्रायन उपसभापति के पास काफी उग्र दिखाई दे रहे हैं। डेरेक ओ ब्रायन इस दौरान काफी जोर-जोर से उपसभापति के आगे की मेज पर मुक्का मारते हैं और उपसभापति को कुछ कहते भी हैं। वहीं कुछ सासंद सामने से उपसभापति पर कागज फाड़कर भी फेंकते हुए देखे जाते हैं। हालांकि इसके बाद मार्शल आकर डेरेक ओ ब्रायन को वहां से हटाकर ले जाते हैं।

आठ सांसद निलंबित

वहीं राज्‍यसभा में हंगामा करने वाले आठ सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है। टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन और आम आदमी पार्टी के संजय सिंह समेत आठ निलंबित सांसद कार्रवाई का विरोध भी कर रहे हैं। निलंबित होने वाले सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, रिपुन बोरा, सैयद नजीर हुसैन, केके रागेश, ए करीम, राजीव साटव और डोला सेन शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER