Special / पापा चला रहे थे DTC बस, फोन की घंटी बजी तो उठाया; आवाज आई पापा मैं IAS बन गई

Zoom News : Jan 17, 2023, 02:23 PM
IAS Preeti Hooda Story: जब घर के बच्चे अफसर बनते हैं तो घरवालों का सिर गर्व से ऊंचा हो जाता है. यह और भी शानदार तब होता है जब घर में ज्यादा पढ़े लिखे लोग न हों और बेटी टॉप की सरकारी अफसर बन जाए. हम बात कर रहे हैं हरियाणा की बेटी प्रीति हुड्डा की. दरअसल प्रीति हुड्डा यूपीएससी एग्जाम क्लियर करके आईएएस अफसर बन गई हैं.

प्रीति की पढ़ाई लिखाई की बात करें तो उन्होंने 10वीं क्लास 77 फीसदी नंबरों के साथ पास की थी. वहीं 12वीं में अच्छे नंबर लाने के लिए उन्होंने और मेहनत की और वह 87 फीसदी नंबरों के साथ पास हुईं. प्रीति की फैमिली चाहती थी कि बेटी की जल्दी शादी हो जाए क्योंकि घर की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं थी. लेकिन प्रीति को तो कुछ और ही करना था.

प्रीति हरियाणा के बहादुरगढ़ की रहने वाली हैं और उनके पिता डीटीसी की बस चलाते हैं. 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई के लिए प्रीति ने दिल्ली के लक्ष्मी बाई कॉलेज में एडमिशन ले लिया और हिंदी में ग्रेजुएशन की. इसके बाद प्रीति ने जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्ली से ही हिंदी में पीएचडी भी की है.

प्रीति ने अपनी पूरी पढ़ाई हिंदी मीडियम से की है. उन्होंने यूपीएससी में भी अपना मीडियम हिंदी ही चुना था. साथ ही उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट भी हिंदी था. ऐसा नहीं है कि प्रीति ने पहली बार एग्जाम दिया और क्लियर हो गया. प्रीति पहली बार में यूपीएससी क्लियर नहीं कर पाई थीं. इसके बाद उन्होंने और मेहनत की और इस बार उन्होंने साल 2017 में दोबारा एग्जाम दिया और यूपीएससी क्लियर कर लिया. प्रीति की ऑल इंडिया रैंक 288 आई थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER