दुनिया / पूरी दुनिया में खौफ, ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का एक और नया स्ट्रेन, इस देश की फ्लाइट पर रोक

Zoom News : Dec 24, 2020, 07:20 AM
Delhi: जब ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक नया तनाव पाया जाता है, तो पूरी दुनिया भयभीत होती है। इस बीच, ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने बुधवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका से यात्रा करने वाले कुछ लोगों के संपर्क में कोरोना वायरस के एक और नए संस्करण का पता चला है। जिसके बाद पिछले दो हफ्तों में, दक्षिण अफ्रीका से आने वाले सभी लोगों को खुद को अलग करने के लिए कहा गया है।

यही है, ब्रिटेन में कोरोना का नया तनाव बहुत तेजी से फैलने के बाद, अब वायरस का एक और नया तनाव सामने आया है, जो बहुत संक्रामक है। अब तक इस नए स्ट्रेन के 2 मामले सामने आए हैं।

यह ज्ञात हो सकता है कि कोरोना के नए वेरिएंट ने ब्रिटेन में नुकसान पहुंचाया है, उसी तरह यह दक्षिण अफ्रीका में भी तेजी से बीमारी फैला रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार, शायद इसीलिए देश को कोरोना की दूसरी बड़ी लहर का सामना करना पड़ रहा है। यह कहा जाता है कि कोरोना वायरस का नया तनाव पहले के वायरस की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है।

वहीं, दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य विभाग ने पिछले हफ्ते कहा था कि वायरस का एक नया आनुवांशिक उत्परिवर्तन पाया गया है और यह हो सकता है कि यह हाल ही में संक्रमण के बढ़ने के लिए जिम्मेदार हो। दरअसल, ब्रिटेन ने घोषणा की है कि उसे कोविद -19 का नया संस्करण मिला है और यह नया तनाव भी बहुत संक्रामक है।

हैनकॉक ने जारी रखा, "दक्षिण अफ्रीकी लोगों की प्रभावशाली जीनोमिक क्षमता के कारण, हमने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के एक और नए संस्करण के दो मामलों का पता लगाया है।" उनके अनुसार, नए वेरिएंट के दोनों मामले उन लोगों के संपर्क में आए हैं, जिन्होंने पिछले कुछ हफ्तों में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की थी।

इसी समय, ब्रिटेन में क्रिसमस और नए साल से पहले प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिसके कारण विपक्ष ने बोरिस जॉनसन सरकार को निशाना बनाया। लेबर पार्टी ने कहा कि बोरिस लंबे समय से कोरोना महामारी की आड़ में छिप रहा है। सरकार को अपनी कमियों को छिपाने के लिए प्रतिबंध लगाने के बजाय वैज्ञानिक तरीके से प्रतिबंध लगाना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER