Unlock 5.0 / देश में अक्टूबर से शुरू हो रहे है त्योहार, सरकार अब दे सकती है रियायतें, मिल सकती हैं ये छूट

Zoom News : Sep 28, 2020, 06:34 AM
नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच देश में लगाए गए लॉकडाउन को अभी तक अलग-अलग चरणों में खोला जा रहा है। अब तक सरकार ने 4 अनलॉक में कई तरह की रियायतें दी है और अर्थव्यवस्था को खोला है। अब देखना ये है की इसके तहत आज अनलॉक-5 में 31 अक्टूबर तक के लिए नई गाइडलाइंस का ऐलान किया जा सकता है। अब अक्टूबर माह से ही देश में लंबा चलने वाला त्योहारों का मौसम शुरू हो रहा है। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच सरकार अब कौन सी रियायतें देती है और किन चीजों पर प्रतिबंध लगाती है।

अनलॉक 5 में कौन सी छूटें दी जा सकती हैं?

अभी तक सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क नहीं खुले हैं। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि इन्हें अक्टूबर से खोले जाने की अनुमति दी जाती है या नहीं। जबकि इसके लिए मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से कई बार गुजारिश की जा चुकी है। 

बल्कि पश्चिम बंगाल ने तो पहले से 1 अक्टूबर से सीमित संख्या में लोगों के प्रवेश के साथ सिनेमा हॉल खोले जाने के लिए अनुमति दे दी है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, सामान्य समय की ओर लौटने के लिए जात्रा, नाटक, ओपन एयर थियेटर, सिनेमा और सभी म्यूजिकल, डांस, गायकी और जादू के शो की 50 लोगों या उनसे कम के साथ 1 अक्टूबर से खोले जाने की छूट दी जा रही है। 

पर्यटन क्षेत्र को मिल सकता है बढ़ावा

महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा मार अगर पड़ी है तो वह है पर्यटन क्षेत्र। ऐसे में अनलॉक 5 की प्रक्रिया के दौरान और भी पर्यटन स्थलों और टूरिस्ट सेंटर्स को पर्यटकों के लिए खोला जा सकता है। ऐसे ही एक प्रयास में सिक्किम सरकार ने 10 अक्टूबर से होटलों, होम-स्टे और अन्य टूरिज्म से जुड़ी सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया है।

वहीं रविवार को ओडिशा सरकार ने घोषणा की कि यह अक्टूबर से सभी पर्यटन के स्थलों को खोल देगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER