FIFA World Cup 2022 Argentina vs France final / डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच महामुकाबला

Zoom News : Dec 18, 2022, 08:59 AM
FIFA World Cup 2022 Argentina vs France final : फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच खेला जाएगा। डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस ने सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में प्रवेश किया है। अर्जेंटीना कप्तान मेसी के दम पर सेमीफाइनल में क्रोएशिया को 3-0 से हराकर फाइनल में पहुंची है। इस महामुकाबले में सबकी नजर अर्जेंटीना के लियोनल मेसी और फ्रांस के एम्बापे पर होगी, क्योंकि ये दोनों दिग्गज फुटबॉलर 5-5 गोल के साथ Golden Boot के दावेदार हैं। फ्रांस के पास 60 साल बाद इतिहास दोहराने का मौका है तो वहीं अर्जेंटीना 36 साल का खिताबी सूखा खत्म करने की कोशिश करेगा। दिग्गज खिलाडियों से सजी मेसी और एम्बापे की टीमों के बीच फाइनल जंग देखने को दुनिया बेताब है।


फीफा वर्ल्ड कप 2022 में ऐसा रहा अर्जेंटीना का प्रदर्शन

- पहले ही मुकाबले में अर्जेंटीना की टीम सऊदी अरब से हार गई थी।

- लेकिन इसके बाद मेसी की टीम ने जोरदार वापसी की।

- अर्जेंटीना ने प्री-क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया।

- क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड को 4-3 से हराया।

- सेमीफाइनल में क्रोएशिया को 3-0 से रौंदकर फाइनल में जगह बनाई है।

- अब अर्जेंटीना तीसरे खिताब से महज एक जीत दूर है।

- लेकिन अर्जेंटीना के लिए फाइनल मुकाबले में फ्रांस एक बड़ी चुनौती है।


क्या अर्जेंटीना 36 साल के खिताबी सूखे को खत्म कर पाएगी?

1978 और 1986 में वर्ल्ड कप विजेता अर्जेंटीना को 36 साल से खिताब का इंतजार है। मेसी की अगुआई में इस बार टीम का प्रदर्शन अर्जेंटीना को ट्रॉफी का प्रबल दावेदार बनाता है।


इस बार भी नहीं मिलेगा नया चैंपियन

कतर वर्ल्ड कप का फाइनल फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होना है। दोनों ही टीमें पहले भी वर्ल्ड कप जीत चुकी हैं। यानी इस बार भी कोई नया वर्ल्ड चैंपियन नहीं मिलने वाला है। फुटबॉल को आखिरी बार नया चैंपियन 2010 में मिला था। तब स्पेन ने खिताब जीता था।


लैटिन अमेरिका आखिरी बार 2002 में चैपियन

लैटिन अमेरिका के हिस्से आखिरी बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी 2002 में आई थी। तब ब्राजील ने फाइनल में जर्मनी को 2-0 से हराकर खिताब जीता था। ब्राजील की उस जीत के बाद लैटिन अमेरिका ने वर्ल्ड कप जीतने के मामले में यूरोप पर बढ़त बना ली थी। 2002 की जीत ब्राजील की पांचवीं और लैटिन अमेरिका की नौवीं खिताब जीत थी। उस समय तक यूरोप के नाम 8 ट्रॉफी ही थीं। लेकिन, इसके बाद 2006 में इटली, 2010 में स्पेन, 2014 में जर्मनी और 2018 में फ्रांस ने खिताब जीतकर यूरोप की बढ़त को काफी मजबूत कर दिया।


लड़ाई वर्तमान और भविष्य के बीच

ये कहा जा सकता है कि फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच फाइनल में लड़ाई वर्तमान और भविष्य की है। अर्जेंटीना से पिछले 2 दशक के स्टार प्लेयर लियोनल मेसी खेल रहे है। वहीं फ्रांस की ओर से फुटबॉल के उभरते सितारे कीलियन एम्बाप्पे फ्रंट लाइन पर रहेंगे। दोनों प्लेयर्स के इस टूर्नामेंट में बराबर (5) गोल हैं।


कब और कहां देख सकते हैं फाइनल लाइव मैच

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के भारत में प्रसारण अधिकार जियो के पास हैं। इसलिए जियो सिनेमा पर मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग की जा रही है। इससे पहले ग्रुप स्टेज के साथ ही नॉकआउट मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा की गई थी। फुटबॉल फैंस जियो सिनेमा पर ही फाइनल लाइव मैच देख सकेंगे। फाइनल मैच 18 दिसंबर को रात 8.30 बजे फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच खेला जाएगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER