देश / आज सुबह 11 बजे संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी बजट पेश

Zoom News : Feb 01, 2021, 07:10 AM
Delhi: केंद्र सरकार आज यानी 1 फरवरी को आम बजट पेश करने जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी। आज सभी की निगाहें कोरोना महामारी के कारण रुकी हुई अर्थव्यवस्था को बूस्टर खुराक देने के लिए सरकार के कदमों पर होगी। लोगों को रोजगार, कर रियायत, मुद्रास्फीति आदि मुद्दों पर सरकार से राहत मिलने की उम्मीद है।

इन मुद्दों पर नजर रखी जाएगी

बेरोजगारी, वायरस, टीके, चीन, किसान आंदोलन, मुद्रास्फीति, कृषि कानून पर विवाद सभी कोरोना काल के दौरान देखे गए हैं। ऐसे में सभी को बजट से बहुत अच्छी उम्मीदें हैं। गृहिणियों से लेकर किसान तक कई बजट का इंतजार कर रहे हैं। एलपीजी गैस की कम कीमतों, महंगाई में कमी, टैक्स स्लैब में बढ़ोतरी और नौकरी के नए अवसर जैसी चीजों के लिए इस बजट से उम्मीदें हैं। हालांकि, सरकार इन सभी को कितनी अच्छी तरह से पूरा करती है, यह वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद ही पता चलेगा।

बजट से मध्यम वर्ग की उम्मीदें

कोरोना के कारण नौकरी छूटने या वेतन कटौती के कारण मध्य वर्ग परेशान हो गया है। मध्यम वर्ग को पिछले साल सरकार द्वारा दिए गए 30 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज में से कुछ खास नहीं मिला। इसलिए अब मध्यम वर्ग को इस बजट से बहुत उम्मीदें हैं।

टैक्स छूट की सीमा देखें

साथ ही, कई वर्षों से मांग की जा रही है कि मूल कर छूट सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख किया जाए। 2019-20 के बजट में, मोदी सरकार ने 2.5 से 5 लाख रुपये की आय वाले लोगों के लिए 12,500 की विशेष छूट देकर 5 लाख रुपये तक की आय में छूट देने की कोशिश की, लेकिन स्थायी रूप से 5 लाख रुपये तक की आय हुई। डिमांड को टैक्स से छूट मिली हुई है।

घर से काम करने वालों के लिए क्या?

इधर, कोरोना संकट के बीच घर से काम करने का चलन तेजी से बढ़ा है। जिसके कारण सभी नौकरीपेशा लोगों का खर्च बढ़ गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि कई कंपनियों ने कर्मचारियों के अतिरिक्त खर्चों की प्रतिपूर्ति की है, लेकिन इस तरह की प्रतिपूर्ति पर कर लगता है। इसलिए, यह अपेक्षित है कि ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए जो खर्चों पर कर बचा सके।

व्यापारियों को राहत मिलने की उम्मीद है

इस बीच, व्यापारियों के एक बड़े संगठन कैट ने कहा है कि व्यापारियों को वर्तमान में वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें उम्मीद है कि बजट में, व्यापारियों को कम ब्याज और आसान शर्तों पर व्यापार के लिए बैंकों और वित्तीय संस्थानों से पैसा मिलेगा। इसके अलावा, खुदरा व्यापार के लिए एक राष्ट्रीय व्यापार नीति के गठन, एक ई-कॉमर्स नीति और एक ई-कॉमर्स विनियामक प्राधिकरण और एक स्वैच्छिक प्रकटीकरण योजना (VDS) की मांग बजट में घोषित करने की आवश्यकता है।

होम लोन सस्ता या महंगा?

होम लोन के बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि इस पर मिलने वाली टैक्स छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है। आयकर की धारा 80 सी के तहत, होम लोन का मूलधन 1.5 लाख रुपये के दायरे में आता है। इस सीमा को बढ़ाया जा सकता है। इसी तरह, धारा 24 बी के तहत कर छूट का लाभ बढ़ने की उम्मीद है।

विशेषज्ञों का कहना है कि मध्यम वर्ग को वैक्सीन और स्वास्थ्य के संबंध में सुधार के उपायों से लाभ होगा। कई नए अस्पतालों की स्थापना की घोषणा की जाएगी। एक्सपर्ट का कहना है कि बजट में रोजगार सृजन पर जोर दिया जाएगा और मध्यम वर्ग के युवाओं को भी इसका लाभ मिलेगा। अभी सभी की निगाहें कल के बजट पर टिकी हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER