देश / वित्त मंत्री सीतारमण ने देश के पहले थ्री-डी प्रिंटेड मकान का किया उद्घाटन

Zoom News : Apr 29, 2021, 09:30 AM
चेन्नई: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आईआईटी, मद्रास में देश का पहला थ्री डी प्रिंटेड मकान का उद्घाटन किया। इसका विचार संस्थान के पूर्व छात्रों ने दिया था और इसे केवल पांच दिन में तैयार किया गया है।

इस मौके पर वित्त मंत्री ने कहा कि देश को ऐसे युवा दिमाग की जरूरत जो सकारात्मकता का संचार कर सके और भारत की काबिलयत को दुनिया को दिखा सके।

शहर की टीवीएएसटीए मैनुफैक्चरिंग सोल्यूशंस ने इसका निर्माण किया है। इसका विचार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मद्रास के पूर्व छात्रों ने दिया था। टीवीएएसटीए मैनुफैक्चरिंग का गठन शहरी और आवास मामलों के मंत्रालय के आईआईटी, मद्रास में नये स्टार्टअपपालना घर (इनक्यूबेटर)...आशा इनक्यूबेटर... के रूप में हुआ है।

थ्री डी प्रिंटेड मकान का ऑनलाइन उद्घाटन करने के बाद सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक सभी को मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। समयसीमा के हिसाब से यह एक बड़ी चुनौती है।

उन्होंने कहा, ‘‘परंपरागत तरीके से मकानों का निर्माण काफी जटिल है। आपने पांच दिन में मकान बनाने का जो विचार दिया, मुझे नहीं लगता कि 2022 तक 10 करोड़ मकान बनाना कोई चुनौतीपूर्ण कार्य होगा।’’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER