देश / सावन का पहला शनिवार आज, अब इन 5 राशियों को मालामाल करेंगे महादेव

AajTak : Jul 11, 2020, 10:32 AM
Delhi: आज सावन का पहला शनिवार है। हिन्दूं धर्म में सावन के पहले शनिवार का बड़ा महत्व बताया गया है। शनि 24 जनवरी को मकर राशि में आए थे और तभी से धनु, मकर और कुंभ राशि में शनि की साढ़े साती चल रही है, जबकि मिथुन और तुला राशि में ढैय्या चल रही है। साल 2020 की शुरुआत से ही इन राशियों में संकट की स्थिति रही है। ज्योतिषविदों का कहना है कि भगवान शिव के आशीर्वाद से सावन के पहले शनिवार इन राशियों का वक्त बदल सकता है। सावन का पहला शनिवार कई राशियों के लिए शुभ घड़ी लेकर आ रहा है।

मेष- धन का नुकसान होने के योग बन रहे हैं। ऐसे में सावन के पहले शनिवार शनि देव के मंत्र का जाप करने से दिक्कतें दूर होंगी। हालांकि स्वास्थ्य के लिए सही समय शुरू हो गया है। अधूरे कार्य पूरे होंगे और आपके सम्मान में वृद्धि होगी। किसी प्रकार की मानसिक दुविधा चल रही हो तो उसे आज के दिन दूर करने का प्रयास करें।

वृषभ- सावन का पहला शनिवार बड़ा आर्थिक लाभ दे सकता है। सेहत अच्छी बनी रहेगी। वाणी पर काबू रखें। कोई छुपा राज बाहर आएगा या फिर विश्वासघात जैसी एक परिस्थितियां बनेंगी जिससे बड़ा नुकसान हो सकता है। लव लाइफ में मिठास आएगी और आपके संबंध पहले से ज्यादा मधुर होंगे। नए काम की शुरुआत के लिए यह अच्छा समय है।

मिथुन- नई नौकरी मिलने के योग बन रहे हैं। कारोबार में जल्दबाजी न करें। पारिवारिक समस्याएं हल होंगी। पारिवारिक जीवन के लिए समय बहुत अच्छा है। परिवार के साथ सुखद समय बिताएंगे। जीवन में प्यार प्रेम बना रहेगा और आपके संबंध पहले से बहुत ज्यादा मधुर रहेंगे। नए काम की शुरुआत करने के लिए आपका मन बनेगा।

कर्क- करियर में सफलता के योग हैं। सेहत अच्छी रहेगी। अचानक अच्छी खबर मिलेगी। हालांकि थोड़ा तनाव हो सकता है। घर और प्रॉपर्टी की समस्याएं हो सकती हैं। जीवनसाथी के साथ संबंध पहले से बहुत अधिक मजबूत होंगे होंगे। सहयोगियों द्वारा पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।

सिंह- धन का खर्च बढ़ा हुआ रहेगा। सेहत का ध्यान रखें। शनि मंत्र का जाप करें। इस समय आपको बहुत सारी जिम्मेदारियों का सामना करना पड़ सकता है। तनाव भी महसूस करेंगे। किसी प्रकार का मानसिक मतभेद दूर करने के लिए ये समय अच्छा है। अच्छी वाणी का प्रयोग करें। काम के दृष्टिकोण से समय आपके साथ है।

कन्‍या- जीवनसाथी को आर्थिक लाभ होगा, करियर में सुधार होगा। अनावश्यक जिम्मेदारी न लें। मन में अकेलापन महसूस करेंगे और किसी चीज को लेकर तनाव रहेगा। अकेलापन महसूस करें। भाई-बहन के साथ रिश्तों में सुधार आएगा। एक दूसरे के प्रति समर्पण भाव रहेगा। कार्यक्षेत्र के हिसाब से समय खास नहीं है।

तुला- किसी परिजन की सेहत की चिंता हो सकती है, दायित्व उठाने पड़ सकते हैं। संयम, धैर्य बनाए रखें। जीवन में छोटे संघर्ष होंगे। कष्ट का सामना करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन में छोटी तकलीफ आ सकती है। आपके संबंध पहले से बहुत अच्छे रहेंगे और जीवनसाथी के साथ एक खूबसूरत समय बिता पाएंगे। कार्य के दृष्टिकोण से समय आपका मध्यम है।

वृश्चिक- आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, धन प्राप्ति हो सकती है। करियर में बदलाव होगा। बहुत सी चीजों पर आप आध्यात्मिक तौर पर आगे बढ़ेंगे। वहीं आपको अपनी माता या माता जैसी किसी महिला का पूर्ण सुख प्राप्त होगा। अपने संबंधों में पहले से अधिक घनिष्ठता पाएंगे। एक दूसरे के प्रति आपका समर्पण बढ़ा रहेगा। एक नई शुरुआत काम के करने के लिए आप अग्रसर होंगे।


धनु- व्यर्थ की चिंता हो सकती है। स्थान परिवर्तन के योग हैं। काम में लापरवाही न करें। जीवन में बहुत बढ़िया नियंत्रण रहेगा। जीवन के कई मसलों को आप बहुत आसानी से सुलझा पाएंगे। आपके संबंध पहले से बहुत अच्छे रहेंगे और जीवनसाथी के साथ आप अपने विचारधारा को स्पष्ट कर पाएंगे। कार्य क्षेत्र से लाभ होगा।

मकर- छोटी यात्रा के योग हैं। करियर में जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। गलतफहमी से बचाव करें। पार्टनरशिप से जुड़े आपके जीवन के कई अहम मसले तय होंगे, जिसमें आपको सफलता हासिल होगी। संबंध के दृष्टिकोण से यह समय सर्वश्रेष्ठ है। एक दूसरे के प्रति आपका प्रेम बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र में अभी किसी प्रकार का सुधार नहीं नजर आ रहा है।

कुंभ- लंबे समय से चली आ रही परेशानियां दूर होगी। धन लाभ के भी योग हैं। सेहत में सुधार होगा। जीवन को अनुशासित करेंगे। ईश्वर की कृपा मिलेगी। धैर्य खोने से हमेशा नुकसान होगा। कई चीजों का जीवन में संतुलन नहीं है। संबंधों के प्रति आपको थोड़ा सा तनाव महसूस होगा। अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता आपको सता सकती है। कार्यक्षेत्र पर आपका पूर्ण नियंत्रण रहेगा।

मीन- सेहत में सुधार होता जाएगा। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। विवाह तय हो सकता है। आपको आज के दिन आर्थिक चिंता सताएगी। पैसों से जुड़ा कोई मामला आपको परेशान कर सकता है। आपके संबंध पहले से बहुत घनिष्ठ होंगे और जीवनसाथी के साथ आप एक अलग प्रकार की नई दोस्ती महसूस करेंगे। कर्म के स्थान पर सुधार की उम्मीद है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER