T20 World Cup / T20 WC का पहला उलटफेर, SCO vs BAN मैच की पांच बड़ी बातें

Zoom News : Oct 18, 2021, 06:14 AM
T20 World Cup | टी20 वर्ल्ड कप 2021 के पहले दिन दो मैच खेले गए। ओमान के अल अमेरात क्रिकेट ग्राउंड पर ग्रुप-बी का दूसरा मैच बांग्लादेश और स्कॉलैंड के बीच खेला गया और इस मैच में स्कॉटलैंड ने अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉटलैंड ने एक समय 53 रनों तक छह विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद क्रिस ग्रीव्स ने पहले मार्क वाट और फिर जोश डेवे के साथ मिलकर पारी को संभाला और स्कॉटलैंड को मैच में वापसी दिलाई। स्कॉटलैंड ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 140 रन बनाए, जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 134 रन ही बना सकी। ग्रीव्स ने बैट और बॉल से शानदार प्रदर्शन किया और मैन ऑफ द मैच चुने गए।

स्कॉटलैंड के खाते में गए 2 अहम प्वॉइंट्स

स्कॉटलैंड ग्रुप बी के इस मैच में टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज जॉर्ज मुंसे के 29 रन के बावजूद एक समय छह विकेट पर 53 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। ग्रीव्स (28 गेंदों पर 45 रन, 4 चौके, 2 छक्के) ने यहीं से मार्क वाट (17 गेंदों पर 22 रन) के साथ 51 रन की साझेदारी की जिससे स्कॉटलैंड ने नौ विकेट पर 140 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। ग्रीव्स ने गेंदबाजी में भी स्कॉटलैंड को वापसी दिलाई। मुशफिकुर रहीम (36 गेंदों पर 38) और शाकिब अल हसन (28 गेंदों पर 20) जब बांग्लादेश को शुरुआती झटकों से उबार रहे थे तब ग्रीव्स ने इन दोनों को लगातार ओवरों में आउट किया। बांग्लादेश की टीम आखिर में सात विकेट पर 134 रन ही बना पाई। इस तरह से स्कॉटलैंड ने दो महत्वपूर्ण प्वॉइंट्स हासिल किए।

ग्रीव्स का ऑलराउंड प्रदर्शन

ग्रीव्स ने तीन ओवर में 19 रन देकर दो विकेट लिए। ब्रैड व्हील ने 24 रन देकर तीन जबकि जॉन डैवी और मार्क वाट ने एक-एक विकेट लिया। स्कॉटलैंड के तेज गेंदबाजों ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की और दोनों सलामी बल्लेबाजों सौम्य सरकार (5) और लिट्टन दास (5) के विकेट लेकर बांग्लादेश को दबाव में ला दिया, जिससे वह आखिर तक नहीं उबर पाया। आलम यह था कि पावरप्ले में बांग्लादेश दो विकेट पर 25 रन तक ही पहुंच पाया।

शाकिब-रहीम भी नहीं संभाल सके बांग्लादेश पारी

बांग्लादेश के दो सबसे अनुभवी खिलाड़ी रहीम और शाकिब ने पारी संवारने का बीड़ा उठाया। इन दोनों ने 47 रन की साझेदारी की लेकिन इसके लिए 46 गेंदें खर्च की जिससे टीम पर दबाव बढ़ा। रहीम ने नौवें ओवर में माइकल लीस्क पर लगातार दो छक्के लगाकर स्कोर 50 रन तक पहुंचाया, लेकिन ग्रीव्स ने गेंद थामते ही कमाल दिखाया और इन दोनों को आउट करके बांग्लादेश को बैकफुट पर भेज दिया। ग्रीव्स की पहली गेंद पर कैलम मैकलॉयड ने दौड़ लगाकर शाकिब का खूबसूरत कैच लपका। इस लेग स्पिनर ने अगले ओवर में रहीम को गुगली पर बोल्ड किया। उन्हें अफीफ हुसैन (12 गेंदों पर 18) का विकेट भी मिल जाता लेकिन माइकल क्रॉस ने उनका कैच छोड़ दिया। बाएं हाथ के स्पिनर वाट ने उन्हें देर तक नहीं टिकने दिया। कप्तान महमुदुल्लाह (23) और मेहदी हसन (नॉटआउट 13) हार का अंतर ही कम कर पाए।

स्पिनरों के सामने लाचार हुए स्कॉटलैंड के बल्लेबाज

इससे पहले बांग्लादेश के अनुभवी स्पिनरों के सामने स्कॉटलैंड का टॉप और मिडिल ऑर्डर बिखर गया। तेज गेंदबाज मोहम्मद सैफुद्दीन ने कप्तान काइल कोएत्जर को बोल्ड करके पहला विकेट दिलाया। मुंसे ने इसके बाद कुछ बढ़िया शॉट लगाए जिसमें तास्किन अहमद और मुस्ताफिजुर रहमान पर लगाए गये छक्के शामिल हैं। स्कॉटलैंड का स्कोर पावरप्ले तक स्कोर एक विकेट पर 39 रन था और वह अच्छी स्थिति में दिख रहा था लेकिन इसके बाद स्पिनरों ने गेंद संभाली और फिर पूरी कहानी बदल गई। स्कॉटलैंड ने आठ रन के अंदर पांच विकेट गंवा दिए। स्पिनर मेहदी हसन ने 19 रन देकर तीन जबकि शाकिब (17 रन देकर दो) और तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर (32 रन देकर दो) ने दो-दो विकेट लिए।

शाकिब अल हसन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

शाकिब ने दबाव बनाया तो मेहदी ने अपने पहले ओवर में ही मैथ्यू क्रॉस (11) को एलबीडब्ल्यू आउट करने के बाद मुंसे को बोल्ड कर दिया। शाकिब ने इसके बाद रिची बैरिंगटन (दो) और माइकल लीस्क (शून्य) को आउट करके स्कॉटलैंड का मिडिल ऑर्डर झकझोर दिया जबकि मेहदी ने अनुभवी कैलम मैकलॉयड (14 गेंदों पर पांच रन) की संघर्षपूर्ण पारी का अंत किया। शाकिब ने लीस्क का विकेट लेकर टी20 इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का लेसिथ मलिंगा (107) का रिकॉर्ड अपने नाम किया। ग्रीव्स ने हालांकि स्पिनरों को खुद पर हावी नहीं होने दिया। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER