Flipkart / फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल ने कोर्ट में दी ईडी जांच को चुनौती

Zoom News : Sep 04, 2021, 05:34 PM

ई-ट्रेड विशाल फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल ने भारत की मौद्रिक अपराध से लड़ने वाली एजेंसी के खिलाफ एक अदालती कार्य स्थापित किया है, जिसने उन पर और अन्य पर विदेशी फंडिंग कानूनी दिशानिर्देशों के उल्लंघन का आरोप लगाया है, अदालत के आंकड़ों की पुष्टि की।


एजेंसी, प्रवर्तन निदेशालय ने जुलाई में फ्लिपकार्ट, उसके संस्थापकों और कुछ निवेशकों को एक तथाकथित कारण बताओ नोटिस जारी किया था और उनसे स्पष्टीकरण देने के लिए कहा था कि उन्हें कथित उल्लंघन के लिए $ 1.35 बिलियन के जुर्माना का सामना क्यों नहीं करना चाहिए। 2009 और 2015 के बीच विदेशी निवेश कानूनी दिशानिर्देशों के अनुसार, रॉयटर्स ने शेष महीने का सुझाव दिया।


अदालत के आंकड़ों और मीडिया रिपोर्टों ने शनिवार को पुष्टि की कि सचिन बंसल ने एजेंसी के अभ्यास को रद्द करने के लिए दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के भीतर एक राज्य की अदालत में याचिका दायर की है, यह तर्क देते हुए कि यह एक अत्यधिक देरी के बाद जारी किया गया था।


रिपोर्ट में कहा गया है कि मामले के जज आर महादेवन ने शुक्रवार को मामले की सुनवाई की और प्रवर्तन एजेंसी से जवाब देने का अनुरोध किया। प्रवर्तन निदेशालय और फ्लिपकार्ट के सचिन बंसल ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया। फ्लिपकार्ट ने पहले कहा था कि यह "भारतीय कानूनों और विनियमों के अनुपालन में" था और अधिकारियों के साथ सहयोग कर सकता है।


प्रवर्तन निदेशालय कथित रूप से विदेशी निवेश कानूनी दिशानिर्देशों को दरकिनार करने के लिए ई-व्यापार दिग्गज फ्लिपकार्ट और Amazon.com इंक की जांच कर रहा है, जो बहु-ब्रांड खुदरा को सख्ती से समायोजित करते हैं और ऐसे निगमों को विक्रेताओं के लिए बाजार संचालित करने के लिए प्रतिबंधित करते हैं।


वॉलमार्ट ने 2018 में फ्लिपकार्ट में 16 बिलियन डॉलर में बहुमत हिस्सेदारी ली, यह अब तक का सबसे बड़ा सौदा है। सचिन बंसल ने उस समय वॉलमार्ट को अपनी हिस्सेदारी की पेशकश की, जबकि वैकल्पिक सह-संस्थापक बिन्नी बंसल ने एक छोटी हिस्सेदारी बरकरार रखी।


मामले में आरोपों की जांच से संबंधित है कि फ्लिपकार्ट ने विदेशी निवेश और एक संबद्ध पार्टी, डब्ल्यूएस रिटेल को आकर्षित किया, फिर अपनी शॉपिंग वेबसाइट पर ग्राहकों को आइटम बेचे, जो कि कानून के तहत निषिद्ध था, रॉयटर्स ने सुझाव दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER