निर्माण / हरियाणा में पहली बार स्पाइन सैगमेंट टेक्नोलॉजी से बनाया जा रहे सोहना रोड हाइवे के फ्लाई ओवर

Zoom News : Jul 04, 2020, 11:20 AM

गुड़गांव । सोहना रोड हाइवे पर हरियाणा का दूसरा सबसे लंबा एलिवेटिड फ्लाई ओवर बनाया जा रहा है। इस रोड को सिक्स लेन बनाने का काम करीब 50 फीसदी हो चुका है। प्रदेश में पहली बार एलिवेटिड फ्लाई ओवर सहित पूरे रोड पर बनने वाले सभी फ्लाई स्पाइन सेगमैंट के तहत बनाए जा रहे हैं।


सिंगल पिल्लर पर बनने वाले करीब 23 मीटर चौडे सिक्सलेन फ्लाई ओवर की यह खासियत है कि इसमें मानव शरीर की रीढ की हड्डी की तर्ज पर स्पाइन टेक्नोलॉजी के तहत विंग जोड़ जा रहे हैं, जिसमें छह मीटर चौड़े फ्लाई ओवर में स्पाइन की तरह 8.5-8.5 मीटर के विंग जोड़कर इसे चौड़ा किया जा रहा है। इसकी खासियत यह होगी कि इसके नीचे का रोड डिस्टर्ब नहीं होगा और इसके नीचे भी सिक्सलेन रोड पर ट्रैफिक निर्बाध फर्राटे भर सकेगा। गुड़गांव से सोहना तक हाइवे को सिक्स लेन करने व इस पर 5.5 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड फ्लाई ओवर बनाने का काम दो अलग-अलग कंपनियों को अलॉट किया हुआ है। 


दोनों कंपनियों को राजीव चौक से बीएसएफ कैम्प भोंडसी तक व भोंडसी कैम्प से रायपुर सोहना तक बांटा हुआ है। इस इस रोड पर करीब 1900 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं, जिससे कि 2031 के डवलपमेंट प्लान के अनुसार लोगों को ट्रैफिक जाम से राहत मिल सके। इस रोड पर छह अंडरपास व छोटे फ्लाई ओवर सहित सर्विस रोड को भी दोबारा बनाया जा रहा है। इसके अलावा दोनों तरफ ड्रेनेज सिस्टम भी बनाया जा रहा है। 


क्या कहते हैं इंजीनियर?| निर्माण करने वाली कंपनी के इंजीनियर इमरान असलम ने बताया कि स्पाइन सैगमेंट पर फ्लाई ओवर बनाए जा रहे हैं। एलिवेटिड फ्लाई ओवर भी इसी टेक्नोलॉजी के तहत बनाया जा रहा है। इससे पहले दिल्ली के विकासपुरी व मंगोलपुरी फ्लाई ओवर को भी इसी टेक्नोलॉजी से बनाया गया था। लेकिन हरियाणा में पहला फ्लाई ओवर है, जिसे सिंगल पिल्लर पर तैयार कर स्पाइन सैगमेंट के तहत चौड़ा बनाया जा रहा है। इस तकनीक से बॉटम रोड पूरा खुला रह जाता है और नीचे भी ट्रैफिक डिस्टर्ब नहीं होता।


डेडलाइन तक नहीं पूरा हो सकेगा काम 

सोहना रोड हाइवे को सिक्स लेन करने का काम बेशक तेजी से किया जा रहा है। लेकिन लॉकडाउन के दो महीने के दौरान बंद रहे निर्माण कार्य के कारण अब डेडलाइन जनवरी 2021 तक काम पूरा नहीं हो सकेगा। जून 2021 से पहले हाइवे का निर्माण कार्य पूरा होना संभव नहीं है।


सुभाष चौक पर अंडरपास बनाने का काम शुरू

सुभाष चौक पर सोहना रोड के ट्रैफिक को सिग्नल फ्री करने के लिए अंडरपास का निर्माण शुरू हो गया है। हालांकि यह लॉकडाउन से पहले ही काम शुरू होना था, लेकिन अब लॉकडाउन के बाद इसका निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसके लिए दोनों तरफ के ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER