आज रचा जाएगा इतिहास / नासा के पूर्व वैज्ञानिक समेत चार यात्री आज जाएंगे ISS के पहले निजी मिशन पर

Zoom News : Apr 08, 2022, 10:57 AM
अमेरिका के ह्यूस्टन स्थित एयरोस्पेस फर्म एक्जिओम स्पेस (Axiom Mission) ने नासा के एक पूर्व वैज्ञानिक व तीन समाजसेवियों (फिलैंथ्रापिस्ट) को अंतरिक्ष स्टेशन के पहले निजी मिशन पर भेजने की तैयारी पूरी कर ली है। यह मिशन शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए कूच करेगा।

एक्जियोम मिशन 1 (Ax-1) का यह पहला अंतरिक्ष मिशन होगा। इसके साथ ही यह इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) का भी यह पहला पूरी तरह से निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन है। यह मिशन शुक्रवार को स्थानीय समय अनुसार सुबह 11.17 बजे व भारतीय समयानुसार रात 8.47 बजे छोड़ा जाएगा। इसे अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर के लांच कॉम्प्लेक्स 39 ए से रवाना किया जाएगा। 

मानव अंतरिक्ष यान के नए युग की शुरुआत

अमेरिकी स्पेस फर्म ने कहा है कि इसके माध्यम से हम मानव अंतरिक्ष यान में एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं। हम अगली पीढ़ी के प्लेटफॉर्म पर कदम उठा रहे हैं। यह अंतरिक्ष में काम करने, रहने और शोध को अधिक व्यापक और अधिक लोगों तक पहुंचाने वाला है। 

स्पेसएक्स के मिशन के तौर पर इन चार यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन के लिए भेजा जा रहा है। इनमें तीन यात्रियों ने इस यात्रा के लिए भुगतान किया है। इनके साथ अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (NASA) के सेवानिवृत्त वैज्ञानिक भी होंगे। इन्हें स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यान ड्रैगन क्रू में सवार कर भेजा जाएगा। एएक्स-1 के चालक दल में नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री और एक्जिओम के उपाध्यक्ष माइकल लोपेज एलेग्रिया शामिल हैं। उनके अलावा अमेरिकी प्रौद्योगिकी उद्यमी लैरी कॉनोर, कनाडा के कारोबारी मार्क पैथी और इस्राइल के एयटन स्टिब्बे शामिल हैं। बुधवार को एक्स-1 के इस यात्री दल ने आज होने वाले प्रक्षेपण की ड्रेस रिहर्सल की। इस मौके पर इन्हें ले जाने वाले फाल्कन 9 रॉकेट का परीक्षण भी किया गया।

शनिवार सुबह पहुंचेंगे अंतरिक्ष स्टेशन

मिशन यदि तय समयानुसार चला व सब ठीक रहा तो एक्स-1 का चालक दल अमेरिकी समयानुसार शनिवार 9 अप्रैल को सुबह 7:30 बजे भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे अंतरिक्ष स्टेशन पहुंच जाएगा। वर्तमान में अंतरिक्ष स्टेशन में सात लोग रह रहे हैं। आईएसएस पर अभी नासा के अंतरिक्ष यात्री थॉमस मार्शबर्न, राजी चारी, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री मथायस मौरर, ओलेग आर्टेमयेव, डेनिस माटेव और सर्गेई कोर्साकोव हैं। ये सभी एएक्स-1 के दल का स्वागत करेंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER