Lok Sabha Election / 'INDIA' गठबंधन के नेताओं का मुंबई में जमावड़ा, बैठक के दूसरे दिन का ये है टाइम टेबल

Zoom News : Sep 01, 2023, 12:02 AM
Lok Sabha Election: राजनीति का एक बड़ा मंच इस वक्त मुंबई में सजा है, जहां INDIA अलायंस की 28 पार्टियों के नेता 2024 लोकसभा चुनाव की चर्चा करने के लिए एक जगह पर एकसाथ जुटे हैं. मुंबई के ग्रैंड हयात होटल पर विपक्षी दलों के नेताओं की डिनर मीटिंग हुई. ये डिनर शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे की तरफ से दिया गया. डिनर मीटिंग में विपक्ष के सभी बड़े चेहरे मौजूद रहे. कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे, आरजेडी के लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी भी मौजूद रहे. बिहार के सीएम नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव और और शरद पवार जैसे दिग्गज भी इस बैठक में रहे.

जारी हो सकता है LOGO

पता चला है कि इंडिया अलायंस ने अपना LOGO फाइनल कर लिया है. वैसे LOGO का डिजाइन पहले ही बना लिया गया था, लेकिन ये कुछ पार्टियों को पसंद नहीं आया. जिसके बाद आज यानी गुरुवार को LOGO के डिजाइन को लेकर फिर चर्चा हुई, जिसके बाद कुछ बदलाव पर सहमति बनी.

खबर है कि अब दो से तीन नए LOGO तैयार किए गए हैं. अब इनमें से एक LOGO शुक्रवार दोपहर औपचारिक रूप से जारी कर दिया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक इंडिया गठबंधन के LOGO में भारत के झंडे के केसरिया, सफेद और हरे तीनों रंग होंगे. IN केसरिया रंग से, D सफेद रंग और IA पर हरा रंग होने की जानकारी मिली है.

इंडिया अलायंस के लिए शुक्रवार का दिन अहम

शुक्रवार को बैठकों का दौर सुबह 10 बजकर 15 मिनट से शुरू हो जाएगा. सुबह साढ़े दस बजे से दोपहर दो बजे तक यानी करीब साढ़े तीन घंटे गठबंधन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी. दोपहर में ही इंडिया गठबंधन का लोगो जारी होगा. इसके बाद लंच होगा और फिर इसके बाद दोपहर साढ़े तीन बजे इंडिया अलायंस की ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी.

पहले दिन की बैठक के बाद INDIA के नेताओं ने क्या कहा

गुरुवार की बैठक के बाद शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि बैठक अच्छी रही. शुक्रवार को आपको विस्तृत जानकारी मिलेगी. उधर कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि गठबंधन के नेता कल होने वाली बैठक में सीट-बंटवारे के तौर-तरीकों, समन्वय समिति और साझा न्यूनतम कार्यक्रम बनाने पर चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि 1977 में भी इसी तरह का प्रयोग किया गया था और यह उसी तरह का प्रयास है. 1977 में इंदिरा गांधी नीत कांग्रेस से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दल साथ आए थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER