Adani Group Shares / अरबपतियों की लिस्ट में टॉप-20 से भी हुए बाहर हुए गौतमअडानी, अडानी ग्रुप के शेयरों में आया भूचाल

Zoom News : Feb 03, 2023, 12:02 PM
Adani Group Shares: अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार सातवें दिन गिरावट देखने को मिल रही है. इस गिरावट की वजह से निवेशकों में हड़कंप मच गया है. शुक्रवार 3 फरवरी को भी कंपनी के शेयरों में लोअर सर्किट लगा हुआ है. वहीं, पिछले 5 दिनों में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर्स 66 फीसदी लुढ़क गए हैं. वहीं, गौतम अडानी की संपत्ति की बात करें तो हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Report) के बाद में उनकी नेटवर्थ में बड़ी गिरावट आई है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अब गौतम अडानी दुनिया के अमीरों में टॉप-20 से भी बाहर हो गए हैं. 

24 घंटों में हुआ 10.7 अरब डॉलर का नुकसान

Bloomberg Billionaires Index की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, गौतम अडानी की नेटवर्थ में बड़ी गिरावट आई है, जिसकी वजह से अब गौतम अडानी अरबपतियों की लिस्ट में 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उनकी संपत्ति अब घटकर 61.3 अरब डॉलर रह गई है. पिछले 24 घंटों में अडानी को 10.7 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. 

2023 की शुरुआत से ही अडानी पर मंडरा रहा संकट

आपको बता दें गौतम अडानी गुरुवार को अमीरों की लिस्ट में 64.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ में 16वें नंबर पर थे. वहीं, पिछले 24 घंटों में वह 5 स्थान नीचे फिसल कर 21वें नंबर पर पहुंच गए हैं. वहीं, पिछले साल यानी 2022 की बात करें तो वह अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए थे. साल 2023 की शुरुआत से ही अडानी संकट में फंसे हुए हैं. 

10 दिन में 59.2 अरब डॉलर साफ हुई संपत्ति

साल 2023 में गौतम अडानी को हुए कुल नुकसान की बात की जाए तो अब तक उनकी संपत्ति 59.2 अरब डॉलर गिर गई है. वहीं, पिछले 10 दिनों में उन्होंने 52 अरब डॉलर रुपये गवां दिए हैं. 

आज 35 फीसदी फिसला स्टॉक

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों की बात की जाए तो आज के कारोबार में कंपनी के शेयरों में 35 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. आज कंपनी का स्टॉक 547.80 रुपये फिसलकर 1,017.45 रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. 

एनएसई ने लिया बड़ा फैसला

आपको बता दें आज अडानी ग्रुप पर NSE ने बड़ा फैसला लिया है. एनएसई ने शेयरों में भारी उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए यह फैसला लिया है. NSE ने अडानी पोर्ट के F&O स्टॉक खरीदारी पर रोक लगाई है. जान लें कि अडानी पोर्ट और एंटरप्राइजेज सर्विलांस पर हैं. उनके शेयरों की निगरानी की जा रही है. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी एंटरप्राइजेज का बुरा हाल हो गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER