दुनिया / Gay का लिंग परिवर्तन कराना हुआ अब अपराध, पांच साल की होगी जेल

News18 : Jul 26, 2020, 07:59 AM
टोरंटो। मेक्सिको शहर की क्षेत्रीय कांग्रेस ने शुक्रवार को समलैंगिक रूपांतरण थेरेपी ( Gay Conversion Therapy) को आपराधिक (Crime) मानने वाले विधेयक (Bill Passed) को मंजूरी दी। इस विधेयक को मैक्सिको के समलैंगिक और समलैंगिक समुदाय के लिए एक बड़ी जीत के रूप में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है। किसी व्यक्ति की सेक्सुअल ओरिएंटेशन या लैंगिक पहचान को बदलने के लिए रूपांतरण थेरेपी के समर्थकों द्वारा लागू की गई विधियों में मनोवैज्ञानिक परामर्श से लेकर धार्मिक निर्देश और यहां तक ​​कि इलेक्ट्रोशॉक थेरेपी भी शामिल हैं।


हाल के वर्षों में इस प्रथा को मिली बदनामी

हाल के वर्षों में यह प्रथा काफी बदनाम हो गई है। मेक्सिको सिटी के सांसदों ने एक आभासी सत्र में यह बिल पारित किया जिसे कई राजनैतिक पार्टियों का समर्थन प्राप्त हुआ। रूपांतरण थेरेपी प्रदान करने वालों को अब पांच साल की जेल का सामना करना पड़ सकता है। उन लोगों को और ज्यादा कड़ी सजा दी जाएगी जो नाबालिगों को इस तरह की थेरेपी देने की कोशिश करते पाए जाएंगे।

क्या कहता है नया कानून

इस नए कानून के तहत रूपांतरण चिकित्सा या कन्वर्सन थेरेपी की परिभाषा इस तरह दी गई है। वे सभी मनोवैज्ञानिक या मनोरोग संबंधी उपाय या उपचार जो किसी व्यक्ति की लैंगिक पहचान या उनके सेक्सुअल ओरिएंटेशन की अभिव्यक्ति में रुकावट पहुंचाना, उसे अशक्त करना, परिवर्तित करना या उसे कमजोर करते हैं।

मैक्सिको में वर्ष 2009 में समान सेक्स वाले विवाह को वैध बनाने वाला देश का पहला क्षेत्र था। लेकिन इस कानून की मंजूरी के बाद मैक्सिको की राजधानी इस परम्परा पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला अधिकार क्षेत्र बन गया है। उत्तरी अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में बड़े पैमाने पर रूपांतरण चिकित्सा चल रही है। कैलिफोर्निया, कोलोराडो, न्यूयॉर्क और वाशिंगटन सहित कई अमेरिकी राज्यों ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER